Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टाटा द्वारा भूषण स्‍टील को खरीदने से इन बैंकों को होगा फायदा, सबसे ज्‍यादा फायदा होगा एसबीआई को

टाटा द्वारा भूषण स्‍टील को खरीदने से इन बैंकों को होगा फायदा, सबसे ज्‍यादा फायदा होगा एसबीआई को

कर्ज में डूबी भूषण स्टील को टाटा स्‍टील की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली बमनीपाल स्‍टील लिमिटेड द्वारा खरीदने से सबसे अधिक फायदा देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को होगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 22, 2018 19:33 IST
sbi- India TV Paisa

sbi

नई दिल्ली। कर्ज में डूबी भूषण स्टील को टाटा स्‍टील की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली बमनीपाल स्‍टील लिमिटेड द्वारा खरीदने से सबसे अधिक फायदा देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को होगा। इस सौदे से बैंक के मुनाफे में 1,300 करोड़ रुपए की वृद्धि की उम्मीद है। इस बीच टाटा स्टील ने कहा है कि वह इस सौदे के वित्तपोषण के लिए ऋण पत्रों के जरिये 16,500 करोड़ रुपए जुटाएगी। 

वित्‍त मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि इस बिक्री सौदे से पंजाब नेशनल बैंक को 700 करोड़ रुपए, केनरा बैंक को 600 करोड़ रुपए, बैंक ऑफ इंडिया को 500 करोड़ रुपपए व ओबीसी तथा सिंडिकेट बैंक को 400-400 करोड़ रुपए मिलेंगे। 

एसबीआई की अगुवाई वाले बैंकों के समूह को इस सौदे से कुल मिलाकर लगभग 7,500 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके साथ ही इन बैंकों को इस स्‍टील कंपनी में हिस्‍सेदारी भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी के कर्ज के निपटान से एसबीआई के एनपीए या फंसे कर्ज में लगभग 11,000 करोड़ रुपए की कमी आएगी। 

उल्लेखनीय है कि टाटा स्टील की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी बमनीपाल स्टील ने पिछले सप्ताह भूषण स्टील में 72.65 प्रतिशत नियंत्रण भागीदारी 36,000 करोड़ रुपए में खरीदी है। भूषण स्टील के वित्तीय कर्जदाताओं के लिए निपटान राशि 35,200 करोड़ रुपए के बराबर होगी। वहीं टाटा स्टील ने कहा है कि भूषण स्टील के अधिग्रहण के 32,500 करोड़ रुपए के सौदे के वित्तपोषण के लिए वह ऋण पत्रों के जरिये 16,500 करोड़ रुपए जुटाएगी। कंपनी का कहना है कि बाकी राशि आंतरिक संसाधनों से जुटाई जाएगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement