1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अंतरराष्‍ट्रीय यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध 31 मार्च तक रहेगा जारी, DGCA ने की घोषणा

अंतरराष्‍ट्रीय यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध 31 मार्च तक रहेगा जारी, DGCA ने की घोषणा

वर्तमान में भारत ने कई देशों के साथ एयर बबल समझौतों में प्रवेश किया है। यह दोनों देशों के नागरिकों को किसी भी दिशा में यात्रा करने की अनुमति देता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 26, 2021 18:22 IST
scheduled international commercial passenger services suspended till 31st march- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

scheduled international commercial passenger services suspended till 31st march

नई दिल्‍ली। नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA) ने कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए शुक्रवार को भारत आने और यहां से जाने वाली शेड्यूल वाणिज्यिक अंतरराष्‍ट्रीय उड़ान परिचालन पर लगे प्रतिबंध की अवधि को 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दिया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह प्रतिबंध उन अंतरराष्‍ट्रीय विमानन सेवाओं और उड़ानों पर लागू नहीं होगा, जो विशेष रूप से नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा अनुमोदित हैं।

डीजीसीए के बयान में कहा गया है कि हालांकि अंतरराष्‍ट्रीय शेड्यूल उड़ानों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा चुनिंदा मार्गो पर केस-टू-केस आधार पर अनुमति दी जा सकती है। वर्तमान में भारत ने कई देशों के साथ एयर बबल समझौतों में प्रवेश किया है। यह दोनों देशों के नागरिकों को किसी भी दिशा में यात्रा करने की अनुमति देता है। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी बंद के कारण 25 मार्च को यात्री हवाई सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। इसके बाद घरेलू उड़ान सेवाएं 25 मई से फिर से शुरू हो गई थी।

डीजीसीए ने कहा है कि यह प्रतिबंध अंतरराष्‍ट्रीय ऑल-कार्गो ऑपरेशन और विशेष अनुमति वाली उड़ानों पर लागू नहीं होगा। भारत ने 18 देशों के साथ एयर बबल अनुबंध किया है। इसके तहत प्रत्‍येक देश की एयरलाइंस को प्रत्‍येक सप्‍ताह एक निश्चित संख्‍या में भारत के लिए उड़ाने संचालित करने की अनुमति दी जाती है। इसी प्रकार भारतीय एयरलाइंस को इन 18 देशों के शहरों के लिए उड़ान भरने का अधिकार दिया गया है। इसके अलावा वंदे भारत मिशन के तहत देशवासियों को वापस लाने का कार्यक्रम भी निरंतर जारी है।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी:सोना खरीदना हुआ सस्‍ता, लगातार तीन दिन की गिरावट से इतने घटे दाम

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, प्राइवेट सेक्‍टर बिजनेस को बढ़ावा देगी सरकार

यह भी पढ़ें: भीषण गर्मी से पहले कर लें ठंडक का इंतजाम, 28 फरवरी तक 50% डिस्‍काउंट पर मिल रहे हैं AC, कूलर और पंखें

यह भी पढ़ें: Aadhaar for New Born: नन्हे मेहमान का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, होंगे कई बड़े फायदे, घर बैठे यूं करें अप्लाई

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का नया ऐलान, किसानों के लिए किया जा रहा है ये काम

यह भी पढ़ें: OnePlus 8 Pro मिल रहा है 3,056 रुपये में, जानिए क्‍या है स्‍कीम

Write a comment
X