Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. किसानों की आय बढ़ाने को बांस खेती को प्रोत्‍साहन दे रही है सरकार, किसान विरोधी नहीं हैं कानून

किसानों की आय बढ़ाने को बांस खेती को प्रोत्‍साहन दे रही है सरकार, किसान विरोधी नहीं हैं कानून

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि बांस की खेती किसानों की आय दोगुना करने के लिए एक महत्वपूर्ण फसल हो सकती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 26, 2021 11:22 IST
Modi Govt promoting bamboo plantation to boost farmers' income- India TV Paisa
Photo:PTI

Modi Govt promoting bamboo plantation to boost farmers' income

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि सरकार बांस की खेती को प्रोत्साहन दे रही है। इससे किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। मंत्री ने भारत में बांस को लेकर अवसरों और चुनौतियों पर राष्ट्रीय परिचर्चा को वर्चुअल तरीके से संबोधित करते हुए यह बात कही। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दो दिन के इस कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय बांस मिशन, नीति आयोग और इन्वेस्ट इंडिया ने किया है। तोमर ने कहा कि सरकार बांस क्षेत्र के विकास के लिए जांच-परख कर रही है।

तोमर ने कहा कि बांस की खेती किसानों की आय दोगुना करने के लिए एक महत्वपूर्ण फसल हो सकती है। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे तथा विशेषरूप से पूर्वोत्तर के लोगों की आजीविका में सुधार होगा।

मंत्री ने बांस की खेती के लिए छोटे और सीमांत किसानों को फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन बनाने की सलाह दी। उन्‍होंने राज्‍यों से आग्रह किया कि वह बांस सेंटर में एफपीओ के गठन के लिए अपने प्रस्‍ताव भेजें। तोमर ने बताया कि पिछले तीन सालों में 15,000 हेक्‍टेयर क्षेत्र में बांस के पौधे लगाए गए हैं।

कोई सरकार किसान विरोधी कानून बनाने की हिम्‍मत नहीं कर सकती

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि लोकतंत्र में कोई भी सरकार किसानों को नुकसान पहुंचाने वाला कानून बनाने की हिमाकत नहीं कर सकती। उन्होंने मोदी सरकार के कृषि सुधार कानूनों के विरुद्ध दिल्ली की सीमाओं पर चले रहे आंदोलन पर सवाल उठाते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों को कानूनी बंदिशों से आजादी दी है तो इसमें गलत क्या है? उन्होंने कहा कि नए कृषि कानून में किसानों को यह आजादी दी गई है कि वे (एपीएमसी) मंडी के बाहर या भीतर कहीं भी, किसी को भी मनचाही कीमत पर अपनी फसल बेच सकते हैं। साथ ही, मंडी के बाहर होने वाले कृषि उत्पादों के व्यापार को शुल्क मुक्त कर दिया है।

यह भी पढ़ें: OnePlus 8 Pro मिल रहा है 3,056 रुपये में, जानिए क्‍या है स्‍कीम

यह भी पढ़ें: सोने में आई बड़ी गिरावट, 10 ग्राम खरीदने के लिए खर्च करने होंगे अब इतने रुपये

यह भी पढ़ें: नीरव मोदी के भारत आने का रास्‍ता हुआ साफ

यह भी पढ़ें: यूपी सरकार का ऐलान, पेट्रोल-डीजल पर टैक्‍स कम करने...

यह भी पढ़ें: उधार मांगकर देश चलाने वाले इमरान खान का बड़ा कारनामा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement