Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SEBI ने चने के वायदा कारोबार पर कसी नकेल, नया कॉन्ट्रेक्ट लॉन्च नहीं होगा, नई पोजिशन की भी अनुमति नहीं

SEBI ने चने के वायदा कारोबार पर कसी नकेल, नया कॉन्ट्रेक्ट लॉन्च नहीं होगा, नई पोजिशन की भी अनुमति नहीं

सेबी के आदेश के बाद अब NCDEX पर कोई भी अगला वायदा सौदा लॉन्च नहीं होगा, हालांकि अगस्त, सितंबर और अक्तूबर वायदा की एक्सपायरी तक इनमें कारोबार होता रहेगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 16, 2021 22:32 IST
SEBI ने चने के वायदा कारोबार पर कसी नकेल, नया कॉन्ट्रेक्च लॉन्च नहीं होगा, नई पोजिशन की भी अनुमति नह- India TV Paisa
Photo:FILE

SEBI ने चने के वायदा कारोबार पर कसी नकेल, नया कॉन्ट्रेक्च लॉन्च नहीं होगा, नई पोजिशन की भी अनुमति नहीं

मुंबई। शेयर और कमोडिटी बाजार रेग्युलेटर सेबी (SEBI) ने दालों की बढ़ती महंगाई को देखते हुए चने के वायदा (Chana Futures) कारोबार पर नकेल कस दी है। सेबी ने कमोडिटी एक्सचेंज NCDEX को चने के वायदा कारोबार को लेकर कुछ हिदायतें दी हैं और तुरंत प्रभाव से उन हिदायतों को लागू करने के लिए कहा है। सेबी की तरफ से कहा गया है कि अगले आदेश तक NCDEX पर चने का कोई भी नया वायदा सौदा लॉन्च नहीं होगा। 

फिलहाल एक्सचेंज पर अगस्त, सितंबर और अक्तूबर वायदा के लिए ट्रेड हो रहा है और सोमवार को सभी वायदा में 3-4 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है। सेबी के आदेश के बाद अब NCDEX पर कोई भी अगला वायदा सौदा लॉन्च नहीं होगा, हालांकि अगस्त, सितंबर और अक्तूबर वायदा की एक्सपायरी तक इनमें कारोबार होता रहेगा। सेबी के इस कदम से NCDEX पर चने में सट्टेबाजी पर लगाम लग सकेगी। 

SEBI ने सिर्फ चने के नए वायदा सौदों की लॉन्चिंग पर ही रोक नहीं लगाई है बल्कि चने में कारोबारियों को नई पोजिशन लेने पर भी रोक लगा दी है। अब चने में सिर्फ अपनी पजिशन काटने की अनुमति होगी, कारोबारी खरीदारी या बिकवाली का कोई नया सौदा नहीं कर सकेंगे। सेबी ने NCDEX से कहा है कि वह तुरंत प्रभाव से इन हिदायतों को लागू कर दे।

Latest Business News