Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ESG रेटिंग्स, डेटा प्रदाताओं को लेकर अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों पर SEBI की नजर, जल्द लेगी बड़ा निर्णय

ESG रेटिंग्स, डेटा प्रदाताओं को लेकर अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों पर SEBI की नजर, जल्द लेगी बड़ा निर्णय

त्यागी ने कहा कि प्रतिभूति नियामकों के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच आईओएससीओ ईएसजी रेटिंग और ईएसजी डेटा प्रदाताओं पर अपनी रिपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया में है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 11, 2021 9:58 IST
ESG रेटिंग्स, डेटा...- India TV Paisa
Photo:SEBI

ESG रेटिंग्स, डेटा प्रदाताओं को लेकर अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों पर SEBI की नजर, जल्द लेगी बड़ा निर्णय

नयी दिल्ली। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के प्रमुख अजय त्यागी ने बुधवार को कहा कि नियामक की पर्यावरण स्थिरता और कामकाज के संचालन यानी गवर्नेंस (ईएसजी) रेटिंग्स से जुड़े अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों पर नजर है। साथ ही वह डेटा प्रदाताओं पर भी निगाह रख रहा है और सही समय आने पर इन मुद्दों पर कोई निर्णय लेगा। 

उन्होंने कहा कि कारोबार दायित्व और स्थिरता रिपोर्ट (बीआरएसआर) ने खुलासों में स्थिरता के खेल को बढ़ाया है। नियामक इस पर कड़ी नजर रखेगा कि कंपनियां इस पर कैसी प्रतिक्रिया देती हैं। वैश्विक स्तर पर ईएसजी वर्गीकरण और उद्योग अभी भी विकसित हो रहा है। ईएसजी रेटिंग और प्रदाता आमतौर पर किसी भी अधिकार क्षेत्र में विनियमित नहीं होते हैं। 

त्यागी ने कहा कि प्रतिभूति नियामकों के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूति आयोग संगठन (आईओएससीओ) ईएसजी रेटिंग और ईएसजी डेटा प्रदाताओं पर अपनी रिपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया में है। इसमें ईएसजी रेटिंग और ईएसजी डेटा प्रदाताओं के साथ-साथ नियामक और दृष्टिकोण के संबंध में सिफारिशें शामिल होंगी। 

उन्होंने उद्योग मंडल फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘हम अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम पर कड़ी नजर रख रहे हैं और सही समय पर इस मामले में उचित निर्णय करेंगे।’’

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement