Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. शेयर बाजार में तेजी बरकरार, आठ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा सेंसेक्‍स

शेयर बाजार में तेजी बरकरार, आठ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा सेंसेक्‍स

शेयर बाजारों में आज छठे दिन तेजी रही और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स करीब 134 अंक की बढ़त के साथ 27,279 अंक पर पहुंच गया जो आठ महीने का उच्च स्तर है।

Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 04, 2016 19:35 IST
शेयर बाजार में तेजी बरकरार, आठ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा सेंसेक्‍स- India TV Paisa
शेयर बाजार में तेजी बरकरार, आठ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा सेंसेक्‍स

मुंबई। शेयर बाजारों में आज छठे दिन तेजी रही और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स करीब 134 अंक की बढ़त के साथ 27,279 अंक पर पहुंच गया जो आठ महीने का उच्च स्तर है। मानसून में तेजी तथा ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने (ब्रेक्जिट) के फैसले के बाद वैश्विक बाजारों में सुधार से स्थानीय बाजार का मनोबल मजबूत है।

गत सप्ताहांत की अच्छी बारिश से वर्षा की कमी तेजी से घट कर 6.0 प्रतिशत पर आ गयी। जून के पहले सप्ताह में वर्षा में औसत कमी 18 प्रतिशत थी। यह बात सामने आने से भी बाजार में निवेशकों के विश्वास में मजबूती आई है कि दुनिया भर के केंद्रीय बैंक ब्रेक्जिट के झटके से पार पाने के लिये प्रोत्साहन उपायों के लिये कदम उठा रहे हैं।

पूरे कारोबार के दौरान बाजार सकारात्मक बना रहा। बंबई शेयर बाजार का तीस शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्‍स 133.85 अंक या 0.49 प्रतिशत मजबूत होकर 27,278.76 अंक पर बंद हुआ। पिछले वर्ष 26 अक्तूबर के बाद सेंसेक्स का यह उच्च स्तर है। सेंसेक्स के 19 शेयर लाभ में रहे। पिछले पांच सत्रों में सेंसेक्‍स कुल मिला कर 747.20 अंक मजबूत हुआ था। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 42.35 अंक या 0.51 प्रतिशत 8,370.70 अंक पर बंद हुआ। पिछले वर्ष 20 अगस्त के बाद यह उच्च स्तर है।

राज्यसभा में संख्या बल में बदलाव के साथ जीएसटी के वास्तविक रूप लेने की संभावना, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मंजूरी तथा एफडीआई नियमों को उदार बनाने जैसे अर्थव्यवस्था की मजबूत बनाने से जुड़े सुधारों के कारण निवेशक उत्साहित हैं। रीयल्टी, सार्वजनिक उपक्रम, धातु, तेल एवं गैस तथा पूंजीगत वस्तु क्षेत्र के शेयरों पर ज्यादा असर दिखा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement