Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Corona Vaccine बनाने वाली कंपनी Serum Institute ने किया बड़ा सौदा, करेगी Magma Fincorp का अधिग्रहण

Corona Vaccine बनाने वाली कंपनी Serum Institute ने किया बड़ा सौदा, 3456 करोड़ रुपये में करेगी Magma Fincorp का अधिग्रहण

बुधवार को हुई इस घोषणा के बाद गुरुवार को मैग्मा फिनकॉर्प के शेयरों में शुरुआती कारोबार के दौरान 10 प्रतिशत का उछाल आया।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 11, 2021 12:59 IST
Adar Poonawalla and Secretary of State for International Trade, UK, visit Serum Institute India- India TV Paisa
Photo:ADARPOONAWALLA@TWITTER

Adar Poonawalla and Secretary of State for International Trade, UK, visit Serum Institute India

नई दिल्‍ली। भारत में कोरोना वायरस वैक्‍सीन बनाने वाली सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute) की एनबीएफसी इकाई पूनावाला फाइनेंस (Poonawalla Finance) ने गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी मैग्‍मा फ‍िनकॉर्प (Magma Fincorp) में नियंत्रणकारी 60 प्रतिशत हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण करने की घोषणा की है। पूनावाला फाइनेंस ने बताया कि वह यह हिस्‍सेदारी 3456 करोड़ रुपये में खरीदेगी। पूनावाला फाइनेंस, जो बड़े स्‍तर पर पेशेवरों को वित्‍तीय सेवा उपलब्‍ध कराती है, ने कहा कि यह अधिग्रहण ग्रुप कंपनी राइजिंग सन होल्डिंग्‍स के जरिये किया जाएगा।

मैग्‍मा फ‍िनकॉर्प के शेयरों में आया उछाल

बुधवार को हुई इस घोषणा के बाद गुरुवार को मैग्‍मा फ‍िनकॉर्प के शेयरों में शुरुआती कारोबार के दौरान 10 प्रतिशत का उछाल आया। बीएसई पर कंपनी का शेयर 9.94 प्रतिशत उछलकर 93.40 रुपये पर पहुंच गया, जो इसका 52 हफ्तों का उच्‍च स्‍तर है। एनएसई पर कंपनी का शेयर 9.99 प्रतिशत उछलकर 93.55 रुपये पर पहुंच गया।  

शेयरधारकों की मंजूरी पर निर्भर होगा सौदा

दोनों कंपनियों के बीच यह सौदा शेयरधारकों की मंजूरी और नियामकीय स्‍वीकृति पर निर्भर होगा। मैग्‍मा फ‍िनकॉर्प के 3456 करोड़ रुपये के तरजीह शेयर राइजिंग सन को हस्‍तांरित किए जाएंगे, जिसके परिणामस्‍वरूप राइजिंग सन की कंपनी में हिस्‍सेदारी 60 प्रतिशत होगी।

मौजूदा प्रवर्तक समूह की हिस्‍सेदारी घटकर रह जाएगी 13.3%

सौदे के मुताबिक मैग्‍मा फ‍िनकॉर्प 45.80 करोड़ शेयर राइजिंग सन को और 3.57 करोड़ शेयर संजय चारमिया और मयंक पोद्दार को ट्रांसफर करेगी। इस सौदे के पूरा होने के बाद मौजूदा प्रवर्तक समूह की हिस्‍सेदारी घटकर 13.3 प्रतिशत रह जाएगी, जबकि राइजिंग सन की हिस्‍सेदारी 60 प्रतिशत होगी। इस सौदे के बाद मैग्‍मा फ‍िनकॉर्प की शुद्ध संपत्ति बढ़कर 6300 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगी। तरजीह शेयर मिलने के बाद राइजिंग सन होल्डिंग्‍स मैग्‍मा फ‍िनकॉर्प और इसकी सहयोगी इकाइयों की प्रवर्तक बन जाएगी और इसका नाम बदलकर पूनावाला फाइनेंस कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: 14 फरवरी से शुरू होगा इन मार्गों पर सुपरफास्‍ट ट्रेनों का परिचालन...

यह भी पढ़ें: 15 फरवरी से अनिवार्य होने वाले FASTag को लेकर NHAI ने की बड़ी घोषणा, अब नहीं होगी इसकी जरूरत

यह भी पढ़ें: अब हर किसी को कराना होगा Aadhar authentication, तभी मिलेंगी ये सेवाएं

अदार पूनावाला बनेंगे चेयरमैन

इस सौदे के बाद अदार पूनावाला बोर्ड के चेयरमैन होंगे और पूनावाला फाइनेंस के मौजूदा एमडी और सीईओ अभय भूटाडा नई इकाई के मैनेजिंग डायरेक्‍टर होंगे। संजय चामरिया नई इकाई के वाइस-चेयरमैन रहेंगे। राइजिंग सन के डायरेक्‍टर अदार पूनावाला ने कहा कि देश में वित्‍तीय सेवा क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं और यह प्रस्‍तावित सौदा इस क्षेत्र में उन्‍हें आगे बढ़ने में काफी मदद करेगा।  

21 राज्‍यों में फैला है मैग्‍मा का कारोबार

मैग्‍मा फ‍िनकॉर्प ने तीन दशक पहले एक एनबीएफसी के रूप में अपना काम शुरू किया था। यह कमर्शियल फाइनेंस, एग्री फाइनेंस, एसएमई फाइनेंस, मॉर्टगेज फाइनेंस और जनरल इंश्‍योरेंस के अलावा अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए फाइनेंस उपलब्‍ध कराती है। मैग्‍मा 21 राज्‍यों में 298 ब्रांचों के साथ 50 लाख से अधिक ग्राहकों को अपनी सेवाएं उपलब्‍ध करवा रही है और इसके लोन बुक का आकार 15,000 करोड़ रुपये है।   

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement