1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Coronavirus impact: अब ऑटो सेक्टर पर कोरोना का कहर, सियाम अध्यक्ष ने कही ये बड़ी बात

Coronavirus impact: सियाम के अध्यक्ष बोले- कोरोना वायरस के चलते वाहन उत्पादन गंभीर रूप से प्रभावित होगा

सियाम के अध्यक्ष राजन वढेरा ने एक बयान में कहा कि ऑटो उद्योग ने चीन के नए साल में होने वाली छुट्टियों के चलते पहले ही माल जमा कर लिया था, लेकिन अब अवरोध के लंबा चलने के कारण बीएस-6 वाहनों के लिए आपूर्ति प्रभावित होने का अंदेशा है। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: March 12, 2020 13:12 IST
SIAM President, CoronaVirus, CoronaVirus impact, Automobile industry - India TV Paisa

SIAM President on CoronaVirus impact on Automobile industry in India

नयी दिल्ली। कोरोनावायरस का असर अब देश के वाहन उद्योग पर भी दिखने लगा है। वाहन उद्योग के संगठन सोसायटी ऑफ इंडियन मोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने कहा कि चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते भारत में सभी श्रेणियों में वाहन उत्पादन गंभीर रूप से प्रभावित होने की आशंका है क्योंकि वाहन विनिर्माता अपना करीब 10 प्रतिशत कच्चा माल पड़ोसी देश से मंगाते हैं। सियाम के अध्यक्ष राजन वढेरा ने एक बयान में कहा कि ऑटो उद्योग ने चीन के नए साल में होने वाली छुट्टियों के चलते पहले ही माल जमा कर लिया था, लेकिन अब अवरोध के लंबा चलने के कारण बीएस-6 वाहनों के लिए आपूर्ति प्रभावित होने का अंदेशा है। 

सियाम ने कहा है कि इन कलपुर्जों की आपूर्ति प्रभावित होने से सभी श्रेणियों जैसे कि यात्री वाहन, वाणिज्यिक वाहन, तिपहिया, दोपहिया और इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन गंभीर रूप से प्रभावित हो सकता है। उन्होंने कहा कि विनिर्माता अपनी आपूर्ति श्रृंखला की मांग को पूरा करने के लिए वैकल्पिक इंतजाम कर रहे हैं, लेकिन इससे उत्पादन के स्तर को पहले जैसा बनाने में पर्याप्त समय लगेगा क्योंकि इन कलपुर्जों के लिए नियामक परीक्षण की जरूरत होगी। 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का खौफ इस हद तक दुनिया भर में फैल गया है कि कई बड़े कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है। कोरोना वायरस अब सीधे तौर पर व्यापार को काफी नुकसान पहुंचा रहा है, जिसका असर आने वाले समय में देशों की जीडीपी पर पड़ने वाला है।  

इस बीच जर्मनी की वाहन विनिर्माता बीएमडब्ल्यू इंडिया ने कहा है कि उसके भारतीय परिचालन में जून तक आपूर्ति श्रृंखला में कोई बाधा नहीं आएगी। बीएमडब्ल्यू इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ रुद्रतेज सिंह ने कहा, 'इस समय हम अच्छी स्थिति में हैं और अगली तिमाही (अप्रैल-जून) के लिए भी तैयार हैं।'

Write a comment
X