Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट में आएगी तेजी, केंद्र सरकार ने किया उच्‍चस्‍तरीय समिति का गठन

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट में आएगी तेजी, केंद्र सरकार ने किया उच्‍चस्‍तरीय समिति का गठन

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट को तेजी से पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढि़या की अध्यक्षता में समिति गठित की है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: January 08, 2016 21:15 IST
बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट में आएगी तेजी, केंद्र सरकार ने किया उच्‍चस्‍तरीय समिति का गठन- India TV Paisa
बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट में आएगी तेजी, केंद्र सरकार ने किया उच्‍चस्‍तरीय समिति का गठन

नई दिल्‍ली। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट को तेजी से पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने शुक्रवार को नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढि़या की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है। समिति जापान द्वारा इस बारे में गठित इसी तरह की समिति के साथ द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाने में मदद करेगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार ने पनगढि़या की अगुवाई में एक उच्‍चस्‍तरीय समिति का गठन किया है, जो मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के क्रियान्वयन से संबंधित सभी मुद्दों को जापान द्वारा बनाई गई समिति के साथ सुलझाएगी। समिति में औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग के सचिव, विदेश सचिव और आर्थिक मामलों के सचिव तथा रेलवे बोर्ड के चेयरमैन शामिल हैं। समिति की पहली बैठक के समय के बारे में अगले सप्ताह फैसला किया जाएगा।

इसमें यह फैसला किया जाएगा कि क्या पनगढि़या समिति जापान जाएगी। इससे पहले इस परियोजना की समीक्षा पनगढि़या की अगुवाई वाली नवोन्मेषण संयोजन समिति ने की थी। इस समिति के पास 2,000 करोड़ रुपए या उससे अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा का अधिकार है।  मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन पहली परियोजना है, जिसका इस समिति ने आकलन किया था।

आईएफसीआई ने ब्याज दर 0.3 फीसदी घटाई
ढांचागत क्षेत्र के लिए सावधिक ऋण देने वाले संस्थान आईएफसीआई लिमिटेड ने आज अपनी ब्याज दर 0.30 फीसदी घटाकर 11.70 फीसदी करने की घोषणा की है। 
आईएफसीआई ने नियामकीय सूचना में कहा कि कंपनी ने अपनी मानक दर 12 फीसदी से घटाकर 11.7 फीसदी कर दी है। इसमें कहा गया है कि ये नई दर 18 जनवरी 2016 से लागू होंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement