Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गर्मियों में शायद ही आपको मिले टॉय ट्रेन में घूमने का मौका

गर्मियों में शायद ही आपको मिले टॉय ट्रेन में घूमने का मौका

गर्मी की छुट्टियों में अगर आपने भी टॉय ट्रेन से शिमला घूमने का प्लान बनाया है तो आपके लिए बुरी खबर है। क्योंकि टॉय ट्रेन में एक डिब्बा कम लगाया जा रहा है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: May 13, 2016 15:23 IST
टॉय ट्रेन से शिमला घूमने का सपना रह सकता है अधूरा, नहीं चलेंगी हॉली-डे स्पेशल रेलगाड़ी- India TV Paisa
टॉय ट्रेन से शिमला घूमने का सपना रह सकता है अधूरा, नहीं चलेंगी हॉली-डे स्पेशल रेलगाड़ी

चंडीगढ़। गर्मी की छुट्टियों में अगर आपने भी टॉय ट्रेन से शिमला घूमने का प्लान बनाया है तो आपके लिए बुरी खबर है। इस बार शिमला से कालका के बीच चलने वाली टॉय ट्रेन में शायद ही आपको बैठने की जगह मिले। क्योंकि शिमला के लिए चलने वाली टॉय ट्रेन में एक डिब्बा कम लगाया जा रहा है। दूसरी ओर गर्मी में सैलानियों की बढ़ी हुई संख्या के बावजूद इस बार हॉली-डे स्पेशल टॉय ट्रेन के शुरू होने पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसका कारण रेल विभाग के पास डिब्बों के व्हील्स की कमी है। ऐसे में वर्ल्ड हैरिटेज में शामिल कालका-शिमला रेल मार्ग पर ऐसा पहली बार होगा, जब सीजन के दौरान रूटीन में चलने वाली ट्रेन ही पटरी पर दौड़ेंगी।

नहीं चलेंगी हॉली-डे स्पेशल ट्रेन 

रेलवे हर साल गर्मी के मौसम में शिमला जाने वाले सैलानियों की बढ़ती भीड़ के मद्देनजर 1 मई से 15 जुलाई तक 2 हॉलीडे स्पेशल ट्रेनें चलाता था लेकिन इस बार डिब्बे कम होने के कारण ट्रेनें नहीं चल पाईं। शिमला जाने वाली 6 ट्रेनों में 7 के स्थान पर केवल 4 या 5 डिब्बों को लगाया जा रहा है जिससे सीटें न मिलने के कारण सैलानियों को दिक्कत होगी।

तस्‍वीरों में देखिए टैल्‍गो ट्रेन को

Talgo high speed train

1 (47)IndiaTV Paisa

4 (36)IndiaTV Paisa

5 (32)IndiaTV Paisa

6 (22)IndiaTV Paisa

2 (40)IndiaTV Paisa

3 (38)IndiaTV Paisa

7 (12)IndiaTV Paisa

8 (11)IndiaTV Paisa

9 (6)IndiaTV Paisa

10 (7)IndiaTV Paisa

ठंडी वादियों की सैर रह जाएगा अधूरा

मैदानी इलाकों में पड़ रही गर्मी के कारण हिमाचल की ठंडी वादियों की सैर के लिए जाने वाले सैलानियों की संख्या में तेजी से उछाल आ रहा है। चंडीगढ़ ट्राई सिटी के पंचकूला टोल नाके से प्रतिदिन 10 से 15 हजार गाडिय़ां हिमाचल का रूख कर रही हैं। चंडीगढ़ से कालका की दूरी लगभग 20 किलोमीटर है। ऐसे में टूरिस्ट टेक्सी से कालका पहुंचते हैं और उसके बाद कालका का रूख करते हैं। रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, रूटीन में चलने वाली ट्रेन को ही रेगुलर चलाना मुश्किल हो रहा है, जिससे इस बार हॉली-डे स्पेशल ट्रेन शुरू करना मुश्किल है। पिछले कुछ दिनों से टॉय ट्रेन में लगातार यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। शिमला के लिए सुबह 5:30 बजे चलने वाली शिवालिक डीलक्स में वेटिंग 50 के पार व दोपहर 12 : 10 बजे चलने वाली हिमालयन क्वीन में वेटिंग लिस्ट करीब 50 तक पहुंच गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement