1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प लॉन्च करेंगे नई सोशल मीडिया कंपनी “TRUTH", ट्विटर और फेसबुक को देंगे टक्कर

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प लॉन्च करेंगे नई सोशल मीडिया कंपनी “TRUTH", ट्विटर और फेसबुक को देंगे टक्कर

अमेरिकी कैपिटॉल में हुए हंगामे के बाद 6 जनवरी से ट्रंप को सोशल मीडिया पर बैन किया गया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 21, 2021 12:17 IST
पूर्व अमेरिकी...- India TV Paisa
Photo:AP

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प लॉन्च करेंगे नई सोशल मीडिया कंपनी “TRUTH", ट्विटर और फेसबुक को देंगे टक्कर

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नई मीडिया कंपनी और सोशल मीडिया साइट की शुरुआत की घोषणा की है। ट्रम्प ने इसका नाम “TRUTH" रखा है। बता दें कि इस साल की शुरुआत में राजधानी वॉशिंगटन डीसी के कैपिटॉल में हुए उत्पात के बाद ट्विटर और फेसबुक जैसी सोशल मीडिया कंपनियों ने डोनाल्ड ट्रम्प के अकाउंट पर रोक लगा दी थी। 

अब करीब 9 महीनों के बाद डोनाल्ड ट्रम्प अब अपनी खुद की मीडिया कंप​नी के साथ वापस लौट रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप और “TRUTH Social" एप की घोषणा करते हुए कहा कि ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप और उसके "ट्रुथ सोशल" ऐप को लॉन्च करने में उनका लक्ष्य उन दिग्गज कंपनियों को टक्कर देना है। 

उन्होंने कहा, "हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जहां तालिबान की ट्विटर पर बड़ी मौजूदगी है, वहीं दूसरी ओर यह टेक कंपनी अमेरिकी राष्ट्रपति की आवाज को दबा रहा है। यह अस्वीकार्य है।" समूह के अनुसार, इस प्लैटफॉर्म का स्वामित्व ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप (TMTG) के पास होगा। 

अगले महीने होगा लॉन्च

डोनाल्ड ट्रंप की वेबसाइट ट्रुथ को अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है। वहीं अगले साल की शुरुआत में इसे पूरे अमेरिका में शुरू किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि वह एक वीडियो-ऑन-डिमांड सर्विस शुरू करने जा रही है जिसमें मनोरंजन प्रोग्रामिंग, समाचार और पॉडकास्ट शामिल होंगे।

ट्विटर पर लगा था भड़काने का आरोप

अमेरिकी कैपिटॉल में हुए हंगामे के बाद 6 जनवरी से ट्रंप को सोशल मीडिया पर बैन किया गया था। उन पर आरोप था कि उन्होंने अमेरिकी संसद में तोड़फोड़ करने वाली भीड़ को भड़काया है। तभी से वह सोशल मीडिया पर लौटने की लगातार कोशिशें कर रहे हैं। 

ट्रंप ने ब्लॉग भी लॉन्च किया

इससे पहले ट्रंप ने मई महीने में ‘फ्रॉम द डेस्क ऑफ डोनाल्ड जे ट्रंप’ नाम का एक ब्लॉग लॉन्च किया था। जिसे एक प्रमुख आउटलेट बताया गया । लेकिन फिर ट्रंप को इंस्टाग्राम, यूट्यूब और स्नैपचैट से भी बैन कर दिया गया, जिसके चलते उन्होंने एक महीने बाद अपने ब्लॉग को बंद कर दिया। ट्रंप के पूर्व सहयोगी जेसन मिलर ने भी इस साल की शुरुआत में गेट्र नाम से एक सोशल नेटवर्क लॉन्च किया था, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति अभी तक इसमें शामिल नहीं हुए हैं।

Write a comment
bigg boss 15