1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Urban Company ने अपने कर्मचारियों के लिए पेश की अनलिमिटेड सिक लीव पॉलिसी, मेंटल हेल्‍थ पर होगा फोकस

Urban Company ने अपने कर्मचारियों के लिए पेश की अनलिमिटेड सिक लीव पॉलिसी, मेंटल हेल्‍थ पर होगा फोकस

अर्बन कंपनी के एचआर डायरेक्टर सुहैल वडगांवकर ने कहा कि यह तनाव और संवेदनशीलता से भरा समय है। मानव स्वास्थ्य के लिए मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होना बहुत जरूरी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 07, 2020 13:40 IST
Urban Company introduces unlimited mental health leave policy for employees- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Urban Company introduces unlimited mental health leave policy for employees

नई दिल्‍ली। अर्बन कंपनी ने बुधवार को वर्ल्‍ड मेंटल हेल्‍थ डे से पहले अपने कर्मचारियों के लिए अनलिमिटेड सिक लीव पॉलिसी की घोषणा की है। इस पॉलिसी के तहत एक कर्मचारी किसी भी तरह की मानसिक या शारीरिक बीमारी के कारण असीमित छुट्टी ले सकेगा। उल्‍लेखनीय है कि 10 अक्‍टूबद को वर्ल्‍ड मेंटल हेल्‍थ डे है।

तकनीक आधारित होम सर्विस कंपनी अर्बन कंपनी ने अपनी मेंटल हेल्‍थ लीव पॉलिसी की घोषणा 10 अक्‍टूबर को मनाए जाने वाले वर्ल्‍उ मेंटल हेल्‍थ डे से पहले की है। कर्मचारी केंद्रित इस पहल के तहत, कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की मानसिक या शारीरिक बीमारी, विशेषकर कोविड-19 से संक्रमित होने पर, पर असीमित सिक लीव दी जाएगी।

इसके अलावा कंपनी ने अपने कर्मचारियों को प्रमुख भारतीय सायकोलॉजिस्‍ट से सलाह लेने के लिए मेंटल वेलनेस प्‍लेटफॉर्म iWill के साथ भी भागीदारी की है। कंपनी ने कहा कि मनोचिकित्‍सक से सलाह लेने के लिए कर्मचारियों को कोई भुगतान नहीं करना होगा और इसका पूरा खर्च कंपनी स्‍वयं वहन करेगी।

अर्बन कंपनी के एचआर डायरेक्‍टर सुहैल वडगांवकर ने कहा कि यह तनाव और संवेदनशीलता से भरा समय है। मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर होना बहुत जरूरी है। इसके बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है। वडगांवकर ने आगे कहा कि मेंटल हेल्‍थ उपचार और मनोचिकित्‍सक सलाह बहुत महंगा है। इसलिए इस पहल के जरिये अर्बन कंपनी न केवल अपने कर्मचारियों के स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल करेगी बल्कि एक ऐसा माहौल भी तैयार करेगी जहां लोग मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े मुद्दों पर बात करने के लिए सुरक्षित महसूस करें।

अर्बन कंपनी ने पिछले छह माह के दौरान अपने कर्मचारियों के लाभ के लिए कई नीतियां लागू की हैं, इनमें 31 दिसंबर तक वर्क फ्रॉम होम विकल्‍प, पांच अतिरिक्‍त प्रिविलिज्‍ड लीव, बुधवार को कोई भी मीटिंग नहीं शामिल हैं। इसके अलावा जो कर्मचारी शहर में अकेले रहते हैं, उनके लिए बडी सिस्‍टम शुरू किया गया है। कंपनी ने बताया कि वह साइलेंस अवर्स का पालन करती है और कर्मचारियों को काम से छुट्टी लेकर व्‍यक्तिगत रुचि के काम करने के लिए प्रोत्‍साहित करती है।

Write a comment
X