1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. H-1B के तहत कितना हो वेतन स्तर, अमेरिकी श्रम विभाग ने लोगों से सुझाव मांगे

H-1B के तहत कितना हो वेतन स्तर, अमेरिकी श्रम विभाग ने लोगों से सुझाव मांगे

अमेरिका के श्रम विभाग ने विभिन्न आव्रजन और गैर-आव्रजकों के रोजगार का वेतन का स्तर तय करने को 60 दिन के अंदर जनता से सुझाव देने को कहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 03, 2021 14:31 IST
H-1B के तहत कितना हो...- India TV Paisa
Photo:FILE

H-1B के तहत कितना हो वेतन स्तर, अमेरिकी श्रम विभाग ने लोगों से सुझाव मांगे 

वाशिंगटन। अमेरिका के श्रम विभाग ने विभिन्न आव्रजन और गैर-आव्रजकों के रोजगार का वेतन का स्तर तय करने को 60 दिन के अंदर जनता से सुझाव देने को कहा है। इनमें एच-1बी वीजा के तहत देश में काम करने वाले पेशेवर भी शामिल हैं। भारतीय पेशेवरों में यह वीजा काफी लोकप्रिय है। एच-1बी वीजा गैर-आव्रजक वीजा है इसके तहत अमेरिकी कंपनियों को विशेषज्ञता वाले कार्यों के लिये विदेशी पेशेवरों को नियुक्त करने की अनुमति मिलती है। 

अमेरिकी कंपनियां हर साल इस वीजा के जरिये भारत और चीन से हजारों लोगों की नियुक्ति करती हैं। अमेरिकी श्रम विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी संघीय अधिसूचना में आम लोगों से इस मुद्दे पर 60 दिन के अंदर अपने सुझाव और टिप्पणियां देने को कहा गया है। इससे पहले विभाग ने आव्रजक और गैर-आव्रजक कर्मचारियों के वेतन की गणना के अंतिम नियम में बदलाव की तिथि को 18 महीने आगे बढ़ाने का प्रस्ताव किया था। इसके बाद विभाग के रोजगार एवं प्रशिक्षण प्रशासन ने यह आग्रह जारी किया है। 

जनवरी, 2021 में प्रकाशित अंतिम नियम उन नियोक्ताओं को प्रभावित करेंगे जो आव्रजक वीजा या एच-1बी, एच-1बी1 या ई-3 गैर-आव्रजक वीजा के जरिये विदेशी पेशेवरों को अस्थायी या स्थायी रूप से नियुक्ति देना चाहते हैं। जहां ई-3 वीजा के लिए सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के नागरिक ही पात्र हैं, वहीं एच-1बी1 वीजा सिंगापुर और चीन के लोगों के लिये जारी किया जाता है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X