1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डोनाल्‍ड ट्रंप ने की भारत के साथ बड़े व्‍यापार सौदे की घोषणा, होंगे 3 अरब डॉलर के रक्षा समझौते पर हस्‍ताक्षर

डोनाल्‍ड ट्रंप ने की भारत के साथ बड़े व्‍यापार सौदे की घोषणा, होंगे 3 अरब डॉलर के रक्षा समझौते पर हस्‍ताक्षर

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान गुजरात के मोटेरा स्टेडियम में अपने संबोधन के दौरान भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील को लेकर बड़ा बयान दिया।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: February 25, 2020 7:32 IST
US president Donald trump on US india trade deal- India TV Paisa

US president Donald trump on US india trade deal

नई दिल्ली। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के पहले दिन गुजरात के मोटेरा स्टेडियम में अपने संबोधन के दौरान भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील को लेकर बड़ा बयान दिया। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है। अमेरिका और भारत के बीच बहुत जल्द ट्रेड डील साइन होगी, मोदी बहुत सख्त वार्ताकार है। ट्रंप ने कहा कि भारत-अमेरिका के बीच व्यापार 40 प्रतिशत बढ़ा है।

साथ ही ट्रंप ने कहा कि अंतरिक्ष कार्यक्रम में भारत और अमेरिका साथ-साथ काम करेंगे। ट्रंप ने कहा कि हम भारत के साथ 3 अरब डॉलर का हेलिकॉप्टर डील करेंगे। ट्रंप ने कहा कि हम मंगलवार (25 फरवरी) को तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौते करेंगे। 

चीन को पछाड़ भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बन चुका है अमेरिका

अमेरिका अब चीन को पीछे छोड़कर भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बन गया है।  इससे भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते व्यापार संबंधों का पता चलता है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2018-19 में भारत और अमेरिका के बीच 87.95 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार हुआ था। इस दौरान भारत का चीन के साथ द्विपक्षीय व्यापार 87.07 अरब डॉलर रहा। इसी तरह 2019-20 में अप्रैल से दिसंबर के दौरान भारत का अमेरिका के साथ द्विपक्षीय व्यापार 68 अरब डॉलर रहा, जबकि इस दौरान भारत और चीन का द्विपक्षीय व्यापार 64.96 अरब डॉलर रहा। 

Write a comment
X