1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जॉब मार्केट पर कोरोना का अलग-अलग असर, एविएशन सेक्टर में छंटनी वहीं रीटेल ई-कॉमर्स सेक्टर में तेज हुईं भर्तियां

जॉब मार्केट पर कोरोना का अलग-अलग असर, एविएशन सेक्टर में छंटनी वहीं रीटेल ई-कॉमर्स सेक्टर में तेज हुईं भर्तियां

हेल्थकेयर, ऑनलाइन सेवाएं देने वाले सेक्टर में नई नौकरियों की उम्मीद बढ़ी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 20, 2020 16:46 IST
Corona And job market- India TV Paisa
Photo:

Corona And job market

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का दुनिया भर के जॉब मार्केट पर अलग अलग असर देखने को मिल रहा है। वायरस के संक्रमण के तरीके ने लोगों को एक जगह पर बंद होने पर मजबूर कर दिया है। जिससे एक तरफ कई इंडस्ट्री में काम ठप्प पड़ गया है। वहीं दूसरी तरफ लोगों को होम डिलीवरी देने वाली ई कॉमर्स और रोजमर्रा का सामान बेचने वाली दिग्गज रीटेल कंपनियां बढ़ी हुई मांग से जूझ रही हैं। इसी वजह से रिटेल सेक्टर की कंपनियां नई भर्तियां करने में जुट गई हैं। 

वॉलमार्ट ने गुरुवार को जानकारी दी है कि वो अमेरिका में 1.5 लाख अस्थाई कर्मचारियों की भर्ती करने जा रहा है। कंपनी के मुताबिक कोरोनावायरस की वजह से लोग लगातार ऑनलाइन ऑर्डर भेज रहे हैं। मांग बढ़ने की वजह से ही कंपनी को नई भर्ती करने की ज़रूरत महसूस हुई है। कंपनी के मुताबिक ये भर्तिया मई तक की जानी है फिलहाल ये सभी अस्थाई होंगी हालांकि बाद में इनमें से कुछ पोजीशन स्थाई कर दी जाएंगी। कंपनी के मुताबिक मांग इतनी ज्यादा है कि प्रत्याशियों के आवेदन पर फैसला लेने के लिए 2 हफ्ते के वक्त को घटा कर एक दिन करने पर विचार किया जा रहा है। वहीं वॉलमार्ट की तरह एमेजॉन ने भी हाल में 1 लाख नई भर्तियां करने की बात कही है। जिसमें वेयरहाउस मैनेजमेंट से लेकर डिलिवर मैन तक शामिल हैं।

वहीं दूसरी तरफ एविएशन हॉस्पिटेलिटी और ऑटो सेक्टर की हालत काफी बुरी है। भारत की कई एयरलाइंस ने वेतन में कटौती का ऐलान कर दिया है। दुनिया भर में भी कई कंपनियां काम और जॉब में कटौती कर रही हैं। टेस्ला ने अमेरिका में अपनी यूनिट में प्रोडक्शन बंद करने का फैसला लिया है। वहीं सूत्रों के मुताबिक बोइंग भी उत्पादन रोकने पर विचार कर रही है। वोल्वो ने अमेरिका और स्वीडन में अपने ऑपरेशंस को कुछ समय के लिए बंद कर दिया है। एयर कनाडा ने अपने 5100 कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला लिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में होटल और टूरिज्म इंडस्ट्री अब तक 1000 लोगों को नौकरी से निकाल चुकी है।

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के डर की वजह से हेल्थकेयर, ऑनलाइन सेवाएं देने वाली सुपरमार्केट चेन, टेक कंपनियां, ऑनलाइन ट्यूशन देने वाली सर्विस और कंपनियां, ऑनलाइन इंटरटेनमेंट सेवाएं देने वाली कंपनियां नई भर्तियां कर सकती हैं। वहीं ऐसी बड़ी कंपनियां जिनके बैलेंस शीट में कैश काफी है वो बदले हुए हालातों में नए ऑफर या प्रोडक्ट लाने की कोशिश कर सकती हैं। इसमें एमेजॉन, गूगल, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और नेट फ्लिक्स जैसे दिग्गज शामिल हैं। वहीं दूसरी तरफ एविएशन, होटल, रेस्टोरेंट, मॉल्स, इवेंट्स जैसे सेक्टर में बड़ी संख्या में नौकरियां जा सकती हैं।   

Write a comment
coronavirus
X