Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हरित क्रांति के जनक प्रोफेसर स्वामीनाथन ने बताया टमाटर-प्याज की महंगाई से लड़ने का तरीका

हरित क्रांति के जनक प्रोफेसर स्वामीनाथन ने बताया टमाटर-प्याज की महंगाई से लड़ने का तरीका

प्रोफेसर स्वामीनाथन ने कहा कि शहरी इलाकों में टमाटर, प्याज और दूसरी सब्जियों की कीमत बढ़ने की समस्या हर साल आती है, ऐसे में समस्या का स्थाई समाधान जरूरी है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: July 28, 2017 12:50 IST
हरित क्रांति के जनक प्रोफेसर स्वामीनाथन ने बताया टमाटर-प्याज की महंगाई से लड़ने का तरीका- India TV Paisa
हरित क्रांति के जनक प्रोफेसर स्वामीनाथन ने बताया टमाटर-प्याज की महंगाई से लड़ने का तरीका

नई दिल्ली। टमाटर के ऊंचे भाव पहले ही आम आदमी की जेब खाली कर रहे हैं और अब प्याज ने भी आसूं निकलवाने की तैयारी कर ली है। ऐसे में हर साल आने वाली टमाटर और प्याज की इस महंगाई से कैसे बचा जाए? देश में हरित क्रांति के जनक कृषि वैज्ञानिक प्रोफेसर एम एस स्वामीनाथन ने प्याज और टमाटर की इस महंगाई से बचने का तरीका बताया है।

यह भी  बढ़ें: प्याज की महंगाई के लिए हो जाइए तैयार, थोक मार्केट में 18 महीने के ऊपरी स्तर पर भाव

प्रोफेसर स्वामीनाथन ने कहा कि शहरी इलाकों में टमाटर, प्याज और दूसरी सब्जियों की कीमत बढ़ने की समस्या हर साल आती है, ऐसे में इस समस्या का स्थाई समाधान जरूरी है। उन्होंने बताया कि शहरी इलाकों में खाली पड़ी जमीन और घरों की छतों पर टमाटर, प्याज, मिर्च और दूसरी सब्जियों के पौधों की खेती महंगाई की इस समस्या को कम करने में मदद कर सकती है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से शहरी उपभोक्ताओं के लिए दोहरा फायदा होगा, एक तरफ कीमतों में स्थिरता बनी रहेगी और दूसरी तरफ न्यूट्रिशन सिक्योरिटी भी मिलेगी।

पिछले कुछ दिनों से टमाटर की महंगाई लगातार सुर्खियों में बनी हुई है, देश के कई हिस्सों में टमाटर 100 रुपए प्रति किलो के ऊपर बिक रहा है। टमाटर के साथ अब प्याज की कीमतों में भी बढ़ोतरी होना शुरू हो गई है, गुरुवार को प्याज के कारोबार के लिए देश में सबसे बड़ी मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज का भाव 18 महीने के ऊपरी स्तर तक पहुंचा है। सब्जियों की महंगाई हर साल अपना रंग दिखाती है, ऐसे में प्रोफेसर स्वामीनाथन का सुझाया हुआ तरीका इस महंगाई से निपटने में काफी मददगार हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement