1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अगस्त से पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं फ‍िर से शुरू करने की कोशिश, हरदीप सिंह पुरी ने दिया आश्‍वासन

अगस्त से पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं फ‍िर से शुरू करने की कोशिश, हरदीप सिंह पुरी ने दिया आश्‍वासन

मंत्री ने कहा कि यदि किसी यात्री के पास स्मार्टफोन नहीं है तो इसका यह मतलब नहीं है कि उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि उनके पास आरोग्य सेतु एप नहीं है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 23, 2020 18:06 IST
Will try to restart international flights before August- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Will try to restart international flights before August

नई दिल्‍ली। घरेलू उड़ान सेवाएं 25 मई से बहाल करने की घोषणा करने के तीन दिन बाद नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि भारत अगस्त से पहले अच्छी-खासी संख्या में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को फिर से शुरू करने की कोशिश करेगा। कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए केंद्र ने 25 मार्च से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू किया था और तब से सरकार ने सभी वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवाएं स्थगित कर दी थीं।

पुरी ने एक फेसबुक लाइव सत्र के दौरान कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि अगस्त या सितंबर से पहले हम पूर्ण रूप से ना सही, लेकिन अच्छी-खासी संख्या में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन को फिर से शुरू करने की कोशिश करेंगे।

उन्होंने कहा मैं इसकी तारीख (अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने की) नहीं बता सकता। लेकिन यदि कोई व्यक्ति कहता है कि क्या यह अगस्त या सितंबर तक हो सकता है, तो मेरा जवाब होगा कि इससे पहले क्यों नहीं और यह यह स्थिति पर निर्भर करता है।

मंत्री ने कहा कि वंदे भारत मिशन, जो 7 मई से शुरू हुआ है, के तहत इस माह के अंत तक 50,000 भारतीयों को देश वापस लाया जाएगा। 7 मई से 21 मई के बाद लगभग 23,000 भारतीयों को एयर इंडिया और इसकी सहयोगी एयर इंडिया एक्‍सप्रेस के विमानों के जरिये देश वापस लाया जा चुका है। वंदे भारत मिशन के तहत वापसी उड़ानों में सीट बुक करने के लिए यात्री को भुगतान करना पड़ता है।

मंत्री ने कहा कि यदि किसी यात्री के पास स्‍मार्टफोन नहीं है तो इसका यह मतलब नहीं है कि उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी क्‍योंकि उनके पास आरोग्‍य सेतु एप नहीं है। हमनें कहा है कि यह एक परामर्श है, यदि आपके पास आरोग्‍य सेतु एप नहीं है तो आप एक स्‍व-घोषणा पत्र भी दे सकते हैं।

मंत्री ने बताया कि यदि एक यात्री के पास आरोग्‍य सेतु एप नहीं है तो वह उड़ान की तिथि से दो या तीन दिन पहले वायरस की जांच करवाकर चिकित्‍सा प्रमाणपत्र ले सकता है और फॉर्म में भरकर दे कि वह कोविड-19 निगेटिव है।   

Write a comment
X