Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको की भारत में निवेश की योजना

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको की भारत में निवेश की योजना

सऊदी अरब की प्रमुख तेल कंपनी अरामको की भारत के पेट्रोलियम क्षेत्र में बड़े निवेश की योजना है। कंपनी ऐसे समय जब वैश्विक अर्थव्यवस्था में संकट है

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: April 04, 2016 10:29 IST
तीन देशों का दौरा कर स्वदेश लौटे पीएम मोदी, भारत में निवेश करेगी दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको- India TV Paisa
तीन देशों का दौरा कर स्वदेश लौटे पीएम मोदी, भारत में निवेश करेगी दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको

रियाद। सऊदी अरब की प्रमुख तेल कंपनी अरामको की भारत के पेट्रोलियम क्षेत्र में बड़े निवेश की योजना है। कंपनी ऐसे समय जब वैश्विक अर्थव्यवस्था में संकट है, भारत को निवेश के लिए एक तरजीही गंतव्य के रूप में देखती है। अरामको दुनिया सबसे बड़ी तेल कंपनी है जिसके पास 265 अरब बैरल कच्चे तेल का भंडार है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों – बेल्जियम, अमेरिका और सउदी अरब का पांच दिवसीय दौरा पूरा करने के बाद आज रात स्वदेश लौट आए।

भारत में निवेश करेगी अरामको

कंपनी के प्रमुख खालिद ए अल फलीह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत को सर्वाधिक तरजीही निवेश गंतव्य के रूप में देखती है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विट किया, मंत्री अल फलीह ने प्रधानमंत्री से कहा, अरामको भारत को निवेश के लिए पहले नंबर के लक्ष्य के रूप में देखती हैं। अल फलहाल सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री भी हैं। अरामको सऊदी अरब की राष्ट्रीय तेल कंपनी है जिसके पास 265 अरब बैरल कच्चे तेल का भंडार है जो वैश्विक तेल भंडार का 15 फीसदी से अधिक है।

तीन देशों का दौरा कर मोदी लौटे देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों – बेल्जियम, अमेरिका और सउदी अरब का पांच दिवसीय दौरा पूरा करने के बाद आज रात स्वदेश लौट आए। वाशिंगटन से प्रधानमंत्री शनिवार को रियाद पहुंचे और रविवार को उन्होंने सउदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सौद के साथ व्यापक बातचीत की। इस दौरान दोनों ने आतंकवाद से निपटने के लिए सहयोग मजबूत करने पर सहमति जताई। नई दिल्ली रवाना होने से पहले मोदी ने अरबी और अंग्रेजी में ट्वीट किया ‘आपका शुक्रिया सउदी अरब। मेरी यात्रा के दौरान कई कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए, जिससे हमारे देशों के बीच आर्थिक संबन्ध एवं लोगों के रिश्ते गहरे होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement