Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब जनरल स्‍टोर्स और पोस्‍ट ऑफिस पर भी मिलेंगे पेंशन प्‍लान, सरकार ने शुरू की तैयारी

अब जनरल स्‍टोर्स और पोस्‍ट ऑफिस पर भी मिलेंगे पेंशन प्‍लान, सरकार ने शुरू की तैयारी

सरकार पेंशन प्रॉडक्‍ट पड़ौस की किराना दुकान और देश के 1.5 लाख पोस्‍ट ऑफिसेज के माध्‍यम से बेचने की तैयारी कर रही है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 03, 2015 15:45 IST
अब जनरल स्‍टोर्स और पोस्‍ट ऑफिस पर भी मिलेंगे पेंशन प्‍लान, सरकार ने शुरू की तैयारी- India TV Paisa
अब जनरल स्‍टोर्स और पोस्‍ट ऑफिस पर भी मिलेंगे पेंशन प्‍लान, सरकार ने शुरू की तैयारी

नई दिल्‍ली। अब नेशनल पेंशन स्‍कीम(एनपीएस) और दूसरे पेंशन प्‍लान लेने के लिए आपको किसी एजेंट के पास जाने की जरूरत नहीं। अब सरकार ये रिटायरमेंट प्रॉडक्‍ट पड़ौस की किराना दुकान और देश के 1.5 लाख पोस्‍ट ऑफिसेज के माध्‍यम से बेचने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सरकार कमीशन के आधार पर एक विस्‍तृत प्‍लान तैयार कर रही है। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक सरकार पोस्‍ट ऑफिसेज में कोर बैंकिंग सिस्‍टम(सीबीएस) के साथ पेमेंट बैंकिंग की सुविधा शुरू करने जा रही है। इस सुविधा के माध्‍यम से भी अटल पेंशन योजना जैसी स्‍कीमों को विस्‍तार दिया जाएगा।

किराना, कैमिस्‍ट और मोबाइल शॉप्‍स पर फोकस

सरकार के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक सभी प्रकार के इंश्‍योरेंस प्‍लांस में से पेंशन प्‍लान को बेचना सबसे कठिन है। यही कारण है कि लाइफ और हैल्‍थ इंश्‍यारेंस के मुकाबले पेंशन प्‍लान की ओर लोगों का रुझान काफी कम है। इसे देखते हुए सरकार डिस्ट्रिब्‍यूशन के चैनल्‍स को और बढ़ाने की तैयारी कर रही है। इसके तहत छोटे शहरों की किराना दुकानों, कैमिस्‍ट और मोबाइल रीचार्ज जैसी दुकानों पर, जहां ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग रोजाना पहुंचते हैं, उनके माध्‍यम से ये पेंशन प्रोडक्‍ट बेचे जाएंगे।

पेंशन स्‍कीम की सुस्‍त रफ्तार

मोदी सरकार ने इससे पहले ग्रुप लाइफ इंश्‍योरेंस और एक्‍सीडेंट कवर जैसी योजनाएं पेश की थीं। जिन्‍हें लोगों से भारी रिस्‍पॉन्‍स मिला था। लेकिन इसके बाद लॉन्‍च की गई अटल पेंशन स्‍कीम को अभी तक अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स नहीं मिला है। प्रधानमंत्री जनसुरक्षा योजना के तहत देश भर में 12.15 करोड़ पॉलिसी बेची गईं। वहीं सरकार अभी तक सिर्फ 11 लाख अटल पेंशन योजना प्‍लान बेच पाई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement