Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडाणी समूह के भरोसे के बाद भी बिकवाली नहीं थमी, हिंडनबर्ग के आरोप के बाद 7 कंपनियों का मार्केट कैप आधा हुआ

अडाणी समूह के भरोसे के बाद भी शेयरों में बिकवाली नहीं थमी, हिंडनबर्ग के आरोप के बाद 7 कंपनियों का मार्केट कैप आधा हुआ

समूह के प्रवक्ता ने कहा, हमारी प्रत्येक कंपनी का लेखा-जोखा बहुत अच्छा है। हमारे पास उद्योग जगत की सबसे मजबूत कॉरपोरेट शासन, सुरक्षित संपत्ति, मजबूत नकदी प्रवाह है और हमारी कारोबारी योजनाएं पूरी तरह वित्तपोषित है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 13, 2023 21:12 IST
अडाणी समूह- India TV Paisa
Photo:AP अडाणी समूह

अडाणी समूह की ओर से ग्रुप कंपनियों की वित्तीय सेहत को लेकर भरोसा दिए जाने के बाद भी शेयरों में बिकवाली थमने का नाम नहीं ले रही है। आज भी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर लाल निशान में बंद हुए। सोमवार को अडाणी ग्रुप ने बाजार धारणा सकारात्मक बनाने का प्रयास किया और कहा कि उसकी वृद्धि योजनाएं कायम हैं, व्यापारिक योजनाएं पूरी तरह वित्त पोषित हैं और वह शेयर धारकों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध बना हुआ है। हालांकि, इसका असर निवेशकों पर नहीं हुआ। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशकों में डर का माहौल है, जिसके चलते वो बिकवाली कर रहे हैं। 

समूह की सात कंपियों का बाजार मूल्य आधा रह गया 

अमेरिकी वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की 24 जनवरी को जारी रिपोर्ट में अडाणी समूह पर धोखाधड़ी का आरोप लगाए जाने के बाद से समूह की सात कंपियों का बाजार मूल्य आधा रह गया है। समूह ने हालांकि सभी आरोपों को खारिज कर दिया था। समूह के प्रवक्ता ने कहा, हमारी प्रत्येक स्वतंत्र कंपनी का लेखा-जोखा बहुत अच्छा है। हमारे पास उद्योग जगत की सबसे स्वस्थ विकास क्षमताएं, मजबूत कॉरपोरेट शासन, सुरक्षित संपत्ति, मजबूत नकदी प्रवाह है और हमारी कारोबारी योजनाएं पूरी तरह वित्तपोषित है।” समूह ने वृद्धि लक्ष्य और पूंजीगत व्यय में कटौती की खबरों को खारिज कर दिया। “परियोजनाओं में देरी हो सकती है लेकिन कोई भी स्थगित या रद्द नहीं हुई है और सौर, हरित हाइड्रोजन और हवाई अड्डों के विस्तार की योजनाएं सही रास्ते पर हैं। प्रवक्ता ने कहा, “मौजूदा बाजार स्थिर होते ही प्रत्येक इकाई अपनी पूंजी बाजार रणनीति की समीक्षा करेगी। निश्चिंत रहें, हम शेयरधारकों को बेहतर लाभ देने के लिए अपनी इकाइयों की सतत क्षमता में विश्वास रखते हैं।

अडाणी एंटरप्राइजेज सात प्रतिशत टूटा

समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर सात प्रतिशत से अधिक टूटा। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने समूह की चार कंपनियों के परिदृश्य को ‘स्थिर’ से ‘नकारात्मक’ कर दिया है, जिससे समूह के शेयरों पर प्रतिकूल असर पड़ा। बाजार में मिले-जुले रुख कारोबार के बीच समूह की कंपनियों के शेयर नुकसान में बंद हुए। ब्रोकरेज फर्म स्टॉक्सबॉक्स के शोध प्रमुख मनीष चौधरी ने कहा, अडाणी समूह के शेयर आज दबाव में रहे। कारोबार के दौरान समूह के लिए नकारात्मक सूचनाएं अधिक थी। इससे निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। इन सूचनाओं में मूडीज की अडाणी समूह की चार कंपनियों के दृष्टिकोण को लेकर रेटिंग घटाया जाना शामिल है। उन्होंने कहा कि 24 जनवरी से लेकर आज तक कारोबारी सत्रों में अडाणी समूह की कंपनियों (अंबुजा, एसीसी और एनडीटीवी सहित) का बाजार पूंजीकरण लगभग 10.2 लाख करोड़ रुपये यानी लगभग 53 प्रतिशत घट चुका है। बीएसई पर अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर सोमवार को 7.03 प्रतिशत के नुकसान से 1,717.55 रुपये पर बंद हुआ। दिन के दौरान, कंपनी का शेयर 10 प्रतिशत गिरकर 1,662.65 रुपये पर आ गया था। समूह की प्रमुख कंपनी का बाजार मूल्यांकन 14,797.22 करोड़ रुपये घटकर 1.95 लाख करोड़ रुपये पर आ गया। 

इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट 

अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकॉनमिक जोन (एपीएसईजेड) का शेयर 5.25 प्रतिशत के नुकसान से 553.20 रुपये के भाव पर बंद हुआ। वहीं अंबुजा सीमेंट्स भी 5.17 प्रतिशत गिरकर 342.40 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ। एपीएसईजेड का बाजार पूंजीकरण 6,620.82 करोड़ रुपये घटकर 1.19 लाख करोड़ रुपये रह गया। इसी तरह, अडाणी पावर 156.10 रुपये, अडाणी ट्रांसमिशन 1,126.85 रुपये, अडाणी ग्रीन एनर्जी 687.75 रुपये और अडाणी टोटल गैस 1,195.35 रुपये के भाव पर बंद हुए। इसके अलावा, अडाणी विल्मर के शेयर नुकसान के साथ 414.30 रुपये, एनडीटीवी 198.25 रुपये के भाव पर बंद हुआ। इन सभी कंपनियों में पांच-पांच प्रतिशत की गिरावट रही और बीएसई पर कंपनियों के शेयर अपने निचले सर्किट को छू गए। दिन में, बीएसई में अडाणी ट्रांसमिशन 1,126.85 रुपये, अडाणी ग्रीन एनर्जी 687.75 रुपये और अडाणी टोटल गैस 1,195.35 रुपये के अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया इसके अलावा, एसीसी का शेयर 3.06 प्रतिशत के नुकसान के साथ 1,823.40 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement