Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Adani Group की इस कंपनी की हो गई चांदी, जून तिमाही में तोड़ा ग्रोथ का रिकॉर्ड

Adani Group की इस कंपनी की हो गई चांदी, जून तिमाही में तोड़ा ग्रोथ का रिकॉर्ड

FMCG Sector: अडानी ग्रुप के लिए ये महीना काफी खास है। इस महीने समूह के सभी कंपनियों के ग्रोथ का रिपोर्ट कार्ड आना है। कंपनी ने जून तिमाही में FMCG सेक्टर में अच्छा बिजनेस किया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 06, 2023 7:09 IST
Adani Group- India TV Paisa
Photo:FILE Adani Group

Adani Group: अडानी विल्मर ने बुधवार को 30 जून को समाप्त तिमाही के दौरान सालाना आधार पर 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, जिसका मुख्य कारण खाद्य तेलों और खाद्य पदार्थों में मजबूत उपभोक्ता मांग थी। कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि खाद्य तेलों और खाद्य पदार्थों में ब्रांडेड उत्पादों की बिक्री संबंधित क्षेत्रों की कुल बिक्री की तुलना में काफी मजबूत रही है। कंपनी ने कहा कि हालांकि, खाद्य तेल की कीमतों में भारी गिरावट के बाद मूल्य के हिसाब से बिक्री में साल दर साल 15 फीसदी की गिरावट आई है। निरंतर मजबूत उपभोक्ता मांग के साथ-साथ वित्त वर्ष 2013 में इसी तिमाही के कमजोर आधार के कारण तिमाही के दौरान खाद्य तेल कारोबार में मात्रा के हिसाब से 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई। अडानी विल्मर ने आगे कहा कि खाद्य और एफएमसीजी सेगमेंट में पिछले साल की तुलना में इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान 30 प्रतिशत की राजस्व वृद्धि दर्ज की गई है, जो 1,000 करोड़ रुपये को पार कर गई है।

एफएमसीजी में 30 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज

इसमें कहा गया है कि यह लगातार आठवीं तिमाही थी, जिसमें खाद्य सेक्टर में सालाना आधार पर 20 प्रतिशत और एफएमसीजी में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कंपनी ने कहा कि शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में मजबूत मांग देखी गई है, वैकल्पिक चैनलों (ई-कॉमर्स, एमटी, ईबी2बी सहित अन्य) में तेल और खाद्य पदार्थों में तीव्र गति से वृद्धि जारी रही और साल दर साल लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। उसने सामान्य व्यापार चैनल में तेल और खाद्य उत्पादों दोनों के वितरण का विस्तार करने पर अपना ध्यान जारी रखा है। कंपनी ने कहा कि HoReCa (होटल, रेस्तरां और कैटरिंग) ग्राहकों को ब्रांडेड उत्पादों की बिक्री इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के दौरान अधिक शहरों में वितरण विस्तार और नए ग्राहक खातों के अधिग्रहण के साथ मजबूती से बढ़ती रही।

वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में उद्योग के आवश्यक कारोबार में मात्रा के हिसाब से 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालांकि, ओलियो और अरंडी उत्पादों की कीमतों में भारी सुधार के कारण राजस्व में सालाना 15 प्रतिशत की गिरावट आई, जो इस खंड के राजस्व में लगभग 70 प्रतिशत का योगदान करते हैं। कंपनी ने कहा कि मजबूत बिक्री वृद्धि मुख्य रूप से अच्छे क्रश परिचालन और पशु चारा उत्पादों के निर्यात से प्रेरित थी। बुधवार को बीएसई पर अडानी विल्मर के शेयर 0.20 फीसदी की गिरावट के साथ 406.95 रुपये पर बंद हुए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement