Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अदानी ग्रुप मध्य प्रदेश में ₹75,000 करोड़ निवेश करेगा, प्रणव अदानी का ऐलान, इस सेक्टर में होगा सबसे ज्यादा

अदानी ग्रुप मध्य प्रदेश में ₹75,000 करोड़ निवेश करेगा, प्रणव अदानी का ऐलान, इस सेक्टर में होगा सबसे ज्यादा

क्षेत्रीय उद्योग कॉन्क्लेव 2024 में अदानी एंटरप्राइजेज के डायरेक्टर प्रणव अदानी ने इस निवेश राशि का ऐलान किया है।

Nirnay Kapoor Written By: Nirnay Kapoor @@nirnaykapoor
Updated on: March 01, 2024 16:42 IST
अदानी एंटरप्राइजेज के डायरेक्टर प्रणव अदानी।- India TV Paisa
Photo:FILE अदानी एंटरप्राइजेज के डायरेक्टर प्रणव अदानी।

अदानी एंटरप्राइजेज के डायरेक्टर प्रणव अदानी ने बीते गुरुवार को ऐलान किया कि अदानी ग्रुप मध्य प्रदेश में आने वाले समय में 75,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा। यह घोषणा उज्जैन में हुए क्षेत्रीय उद्योग कॉन्क्लेव 2024 के दौरान की गई। मुख्यमंत्री मोहन यादव की मौजूदगी में प्रणव अदानी ने कहा कि मध्य प्रदेश में मैं ऊर्जा और इन्फ्रास्ट्रक्चर में विकास की काफी संभावनाएं देखता हूं और अदानी ग्रुप मध्य प्रदेश में निवेश को लेकर काफी उत्साहित है। मध्य प्रदेश में ग्रुप कई सेक्टर में काम करता है। इनमें सड़क, सीमेंट, प्राकृतिक संसाधन से लेकर थर्मल पावर, रिन्युएबल इनर्जी और पावर ट्रांसमिशन जैसे सेक्टर शामिल हैं।

11 हजार रोजगार के अवसर पैदा किए

खबर के मुताबिक, प्रणव अदानी ने कहा कि राज्य में हमारा संचयी निवेश फिलहाल 18,000 करोड़ रुपये का निवेश है और हमने मध्य प्रदेश में 11 हजार रोजगार के अवसर पैदा किए हैं। उन्होंने कहा कि अदानी ग्रुप निवेश आगे जारी रखेगा  और इतना ही नहीं दोगुना निवेश करेगा। हम 75,000 करो़ड रुपये निवेश करेंगे। इसमें 5000 करोड़ रुपये का निवेश उज्जैन से इंदौर होते हुए भोपाल तक महाकाल एक्सप्रेसवे बनाने में किया जाएगा। हम चोरगाडी में 40 लाख टन सालाना की क्लिंकर यूनिट, देवास और भोपाल में 80 लाख टन सालाना संयुक्त क्षमता वाले दो सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट सेट अप करेंगे और इसके लिए 5,000 करोड़ रुपये निवेश करेंगे।

प्रणव अदानी ने कहा कि राज्य में हमारा संचयी निवेश फिलहाल 18,000 करोड़ रुपये का निवेश है।

Image Source : INDIA TV
प्रणव अदानी ने कहा कि राज्य में हमारा संचयी निवेश फिलहाल 18,000 करोड़ रुपये का निवेश है।

इन क्षेत्रों में भी होगा बड़ा निवेश

अदानी ग्रुप प्राकृतिक संसाधन के क्षेत्र में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। साथ ही फूड प्रोसेसिंग,कृषि रसद, लॉजिस्टिक और डिफेंस मैनुफैक्चरिंग में अपना विस्तार करने के लिए 600 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। इसके अलावा, सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन, बायो, लिक्विफाइड नेचुरल गैस, इलेक्ट्रिक व्हीकल शामिल है। इनमें 2100 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश होगा।

सबसे बड़ा निवेश बिजली क्षेत्र में

प्रणव अदानी ने कहा कि अदानी ग्रुप का सबसे बड़ा निवेश राज्य में किफायती बिजली तक पहुंच बढ़ाने में किया जाएगा।  सिंगरौली में एनर्जेन प्लांट में बिजली उत्पादन क्षमता को मौजूदा 1200 मेगावाट से बढ़ाकर 4400 मेगावाट करने के लिए करीब 30 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। उन्होंने कहा कि लगभग 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश राज्य में औद्योगिक क्षेत्र में 15 हजार से ज्यादा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement