Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Air India में नौकरी के लिए क्यों हो रही है मारामारी! सिर्फ 2 महीने में मिले 73,700 से अधिक आवेदन

देश की इस एयरलाइंस में नौकरी के लिए हो रही है मारामारी! सिर्फ 2 महीने में मिले 73,700 से अधिक आवेदन

बीते दो महीने में उसे केबिन क्रू के लिए 72,000 आवेदन मिले हैं। वहीं पायलट पद के लिए 1,752 आवदेन प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा कारोबारी भूमिकाओं के लिए हफ्ते भर से कुछ अधिक समय में उसे 25,000 से अधिक आवेदन मिले हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 20, 2022 16:45 IST
Air India- India TV Paisa
Photo:FILE Air India

Highlights

  • एयर इंडिया को दो महीने में केबिन क्रू के लिए 72,000 आवेदन मिले
  • पायलट पद के लिए 1,752 आवदेन प्राप्त हुए हैं
  • कारोबारी भूमिकाओं के लिए हफ्ते भर में 25,000 से अधिक आवेदन

Air India Jobs: टाटा समूह के हाथों में जाते ही एयर इंडिया को लेकर नजरिया भी तेजी से बदल रहा है। एक समय एयर इंडिया छोड़ दूसरी निजी कंपनियों की दो भाग रहे युवा अब एयर इंडिया मे नौकरी के लिए लाइन लगा कर खड़े हुए हैं। यह बात हम एयर इंडिया को प्राप्त आवेदन के आधार पर कह रहे हैं। कंपनी ने बताया कि बीते दो महीने में उसे केबिन क्रू के लिए 72,000 आवेदन मिले हैं। वहीं पायलट पद के लिए 1,752 आवदेन प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा कारोबारी भूमिकाओं के लिए हफ्ते भर से कुछ अधिक समय में उसे 25,000 से अधिक आवेदन मिले हैं। 

15 साल से बंद थी भर्तियां

एयर इंडिया ने जानकरी देते हुए बताया कि इससे पहले, 15 वर्ष से भी अधिक समय से कंपनी ने गैर-परिचालन क्षेत्रों में कोई भर्ती नहीं की थी। अब वह अपने कारोबार के सभी क्षेत्रों में भर्ती कर रही है। टाटा के हाथ में आने के बाद से एयर इंडिया अपनी विस्तार योजना की शुरुआत कर चुकी है। विमानन कंपनी को केरल में नए प्रौद्योगिकी केंद्र के लिए 2,000 से अधिक आवेदन भी मिले हैं, जिनमें डेवलपर, आर्किटेक्ट, साइबर सुरक्षा पेशेवर, प्रोग्राम मैनेजर और यूएक्स विजुअल डिजाइनर के पद शामिल हैं। 

17 विमानों का परिचालन फिर से शुरू 

एयरलाइन की विस्तार योजना के तहत अब तक ऐसे 17 विमानों ने उड़ान भरनी शुरू कर दी है जो अब तक परिचालन में नहीं थे, ऐसे और 12 विमानों को परिचालन में लाया जाएगा। इसके अलावा अगले 12 महीने में विभिन्न आकार के 30 विमान पट्टे पर लिए जाएंगे। ऐसे में उड़ान के लिए आवश्यक कर्मियों की भी संख्या बढ़ाने की जरूरत है।एयर इंडिया ने कहा कि कर्मियों की संख्या बढ़ाने के क्रम में बीते दो महीने में उसे पायलट पद के लिए 1,752 आवेदन और केबिन क्रू के लिए 72,000 आवेदन मिले हैं और इनका आकलन किया जा रहा है। 

जानिए क्या है HR का कहना 

एयर इंडिया के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी सुरेश दत्त त्रिपाठी ने कहा कि प्रतिभाओं को अपने साथ लाने की हमारी पहल सही प्रतिभाओं की पहचान करने और उन्हें अपने साथ जोड़ने पर केंद्रित है ताकि हमारी मानव संसाधन क्षमताएं वृद्धि की गति के साथ कदमताल मिला सकें और संगठन की उभरती जरूरतों को पूरा कर सकें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement