Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Air India को डिलीवर हुआ भारत का पहला Airbus A350 एयरक्राफ्ट, मार्च 2024 तक और इतने आएंगे

Air India को डिलीवर हुआ भारत का पहला Airbus A350 एयरक्राफ्ट, मार्च 2024 तक और इतने आएंगे

A350 के साथ वाणिज्यिक संचालन की अशिड्यूल की घोषणा आने वाले हफ्तों में की जाएगी। पहले यह घरेलू उड़ान पर सेवा देगा फिर इंटरनेशनल उड़ान पर जाएगा।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 23, 2023 17:45 IST
दिल्ली एयरपोर्ट पर शनिवार को रनवे पर खड़ा एयर इंडिया के बैनर तले पहला एयरबस ए 350-900 विमान।- India TV Paisa
Photo:AIR INDIA दिल्ली एयरपोर्ट पर शनिवार को रनवे पर खड़ा एयर इंडिया के बैनर तले पहला एयरबस ए 350-900 विमान।

एयर इंडिया के लिए शनिवार का दिन बेहद खास रहा। एयर इंडिया के बैनर तले पहला एयरबस ए 350-900 विमान शनिवार को कंपनी को डिलीवर हो गया। यह विमान शनिवार को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा। इसी के साथ यह भारत का पहला Airbus A350 एयरक्राफ्ट भी बन गया है। IANS की खबर के मुताबिक, एयरक्राफ्ट (विमान) को VT-JRA के रूप में रजिस्टर किया गया है। यह एयरक्राफ्ट टूलूज़, फ़्रांस में एयरबस फैसिलिटी रवाना होने के बाद आज दोपहर 1:46 बजे दिल्ली पहुंचा। एयर इंडिया की वरिष्ठ कमांडर कैप्टन मोनिका बत्रा वैद्य, जो A350 पर प्रशिक्षित होने वाले पहले कुछ भारतीय पायलटों में से हैं, एक पर्यवेक्षक के रूप में विमान में शामिल थीं।

सभी कर्मचारियों के अथक प्रयासों का उड़ता हुआ अवतार

खबर के मुताबिक, एक दशक से अधिक समय में भारत में पहला नया वाइडबॉडी बेड़ा शामिल किया गया है, और इस प्रकार, A350 उड़ाने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन गई है। इस मौके पर एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने कहा कि यह क्षण एयर इंडिया में हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। A350 केवल धातु और इंजन नहीं है, यह हमारी एयरलाइन के निरंतर परिवर्तन और नए मानक स्थापित करने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में एयर इंडिया के सभी कर्मचारियों के अथक प्रयासों का उड़ता हुआ अवतार है।

शुरुआत में डोमेस्टिक फ्लाइट के तौर पर होगा इस्तेमाल

सीईओ ने  कहा कि यह कई मायनों में विश्व मंच पर भारतीय विमानन के पुनरुत्थान की घोषणा भी है। उड़ान के नए युग के प्रतीक के रूप में, A350 हमारे नॉन-स्टॉप मार्गों पर एक विश्व स्तरीय, लंबी दूरी की यात्रा अनुभव का वादा करता है, जो एक अद्वितीय स्तर का आराम प्रदान करता है। विल्सन ने कहा कि इसकी उत्कृष्ट उड़ान अर्थव्यवस्था और अत्याधुनिक तकनीक व्यावसायिक रूप से सफल संचालन और हमारे स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रति हमारे समर्पण को रेखांकित करती है। एयर इंडिया का A350 जनवरी 2024 में वाणिज्यिक सेवा में प्रवेश करेगा, शुरुआत में चालक दल के परिचय के लिए घरेलू स्तर पर परिचालन होगा, इसके बाद महाद्वीपों के गंतव्यों के लिए लंबी दूरी की उड़ान भरेगा।

कुछ हफ्तों में आ जाएगा उड़ान का शिड्यूल

A350 के साथ वाणिज्यिक संचालन की अशिड्यूल की घोषणा आने वाले हफ्तों में की जाएगी। एयर इंडिया के A350-900 विमान तीन श्रेणी के केबिन कॉन्फ़िगरेशन में आते हैं, जिसमें कोलिन्स एयरोस्पेस द्वारा डिज़ाइन की गई 316 सीटें, फुल-फ्लैट बेड के साथ 28 निजी बिजनेस क्लास सुइट्स, अतिरिक्त लेगरूम और कई अन्य विशिष्ट सुविधाओं के साथ 24 प्रीमियम इकोनॉमी सीटें और 264 विशाल इकोनॉमी सीटें हैं। इसमें लेटेस्ट जेनरेशन के पैनासोनिक eX3 इन-फ्लाइट मनोरंजन प्रणाली और एचडी स्क्रीन की सुविधा है। यह विमान ऑर्डर पर एयर इंडिया के 20 एयरबस ए350-900 में से पहला है, मार्च 2024 तक पांच और की डिलीवरी निर्धारित है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement