Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सस्ता हवाई सफर योजना 'उड़ान' से यात्रा करना होगा महंगा, सरकार के इस फैसले से बढ़ेंगे टिकट के दाम

सस्ता हवाई सफर योजना 'उड़ान' से यात्रा करना होगा महंगा, सरकार के इस फैसले से बढ़ेंगे टिकट के दाम

क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना ‘उड़ान’ के लिए नागर विमानन मंत्रालय ने दिसंबर, 2016 से यह शुल्क लेना शुरू किया था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 17, 2022 7:05 IST
उड़ान- India TV Paisa
Photo:FILE उड़ान

सस्ता हवाई सफर योजना 'उड़ान' से भी यात्रा करना अब किफायती नहीं रहने वाला है। दरअसल, केद्र सरकार ने प्रमुख मार्गों पर क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना उड़ान सेवा का संचालन करने वाली विमानन कंपनियों से लिए जाने वाले क्षेत्रीय हवाई संपर्क शुल्क को बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति उड़ान करने का फैसला किया है। एयरलाइंस कंपनियों के लिए बढ़ा हुआ शुल्क एक जनवरी से प्रभाव में आएगा जिसके बाद हवाई यात्रा करना महंगा हो जाएगा। एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई। अभी यह शुल्क प्रति उड़ान 5,000 रुपये है जो अगले वर्ष एक अप्रैल तक बढ़कर 15,000 रुपये हो जाएगा। 

प्रति टिकट इतने रुपये की होगी बढ़ोतरी 

क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना ‘उड़ान’ के लिए नागर विमानन मंत्रालय ने दिसंबर, 2016 से यह शुल्क लेना शुरू किया था। इस वर्ष एक नवंबर तक 451 उड़ान मार्गों पर परिचालन हो रहा था और आगामी वर्षों में ऐसे और मार्गों पर सेवा शुरू होने की उम्मीद है। विमान उद्योग के एक अधिकारी ने बताया कि शुल्क बढ़ोतरी प्रभाव में आने के बाद हवाई यात्रा की दरें 50 रुपये प्रति व्यक्ति तक बढ़ जाएगी। पिछले महीने जारी अधिसूचना में बताया गया कि केंद्र सरकार ने शुल्क में संशोधन करने का निर्णय लिया है और एक जनवरी से 31 मार्च 2023 तक यह प्रति उड़ान बढ़कर 10,000 रुपये, एक अप्रैल 2023 से 30 अप्रैल 2027 तक 15,000 रुपये प्रति उड़ान होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement