Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. साल की सबसे बड़ी खुशखबरी! बड़े सरकारी बैंक ने सस्ता किया होम लोन, SBI और HDFC से भी कम हुई दरें

साल की सबसे बड़ी खुशखबरी! बड़े सरकारी बैंक ने SBI और HDFC से सस्ता किया होम लोन

इस साल जहां आप लगातार ब्याज दरें बढ़ने की खबर सुन रहे थे, वहीं इस सरकारी बैंक ने ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है। अब इसकी ब्याज दरें एसबीआई से भी कम हो गई हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 12, 2022 11:37 IST
Home Loan- India TV Paisa
Photo:FILE Home Loan

महंगाई के दौर में बीते करीब छ: महीने से होम लोन (Home Loan) की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी हो रही है। रिजर्व बैंक (RBI) बीती 4 बैठकों में ब्याज दरें बढ़ा चुका है। वहीं दिसंबर की बैठक में भी ऐसी ही आशंका है। महंगाई के इस माहौल में देश के एक प्रमुख सरकारी बैंक Bank Of Baroda ने शानदार खुशखबरी दी है। सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है। इसके साथ ही बैंक ने सीमित समय के लिए प्रोसेसिंग फीस भी माफ कर दी है। 

कितनी घटी ब्याज दरें

बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक बड़ी घोषणा करते हुए अपने आवास ऋण की ब्याज दरों को 0.25 प्रतिशत घटा दिया है। इसके साथ ही अब बैंक की होम लोन की ब्याज दर घटकर 8.25 प्रतिशत हो गई हैं। इसके साथ ही सीमित समय के लिए आवेदन के निपटान के लिए लगने वाला (प्रोसेसिंग) शुल्क (Processing Fee) को भी माफ कर दिया गया है। 

SBI और HDFC से कम हैं ब्याज दरें 

बीओबी द्वारा पेश की गई आवास ऋण की यह दर SBI और HDFC के मुकाबले कम है, जिनकी नयी दरें 8.40 प्रतिशत है। बैंक ने कहा कि नयी दर अगले सोमवार से लागू होगी और दिसंबर के अंत तक प्रभावी रहेगी। 

बीओबी के महाप्रबंधक (बंधक और खुदरा संपत्ति कारोबार) एच टी सोलंकी ने कहा, ‘‘हमारी आवास ऋण दर अब उद्योग में सबसे कम और सर्वाधिक प्रतिस्पर्धी दरों में है। हम ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की छूट देने के साथ ही प्रोसेसिंग शुल्क को भी पूरी तरह माफ कर रहे हैं।'' 

मई के बाद 1.9 प्रतिशत बढ़ी रेपो रेट

रिजर्व बैंक ने अपनी आखिरी मौद्रिक समीक्षा बैठक में एक बार ​फिर रेपो रेट (Repo Rate) में 0.50 फीसदी की बड़ी बढ़ोत्तरी की थी। इसके बाद रेपो रेट 5.90 फीसदी पर पहुंच गई है। मई से लेकर रिजर्व बैंक चार बार में 1.9 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर चुका है। अप्रैल तक देश में रेपो दरें 4 प्रतिशत थीं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement