Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ₹50,000 में भी बिजनेस शुरू करने का ये आइडिया है हिट, मार्जिन भी ज्यादा और कमाई होगी शानदार

₹50,000 में भी बिजनेस शुरू करने का ये आइडिया है हिट, मार्जिन भी ज्यादा और कमाई होगी शानदार

बिजनेस शुरू करने के लिए 50,000 रुपये की छोटी पूंजी भी आपके आइडिया को हिट बना सकती है। इतनी रकम से कारोबार शुरू करने के कई ऑप्शन हैं, आपको बस अपनी रुचि और मार्केट की जरूरत को समझना आना चाहिए।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 19, 2023 10:13 IST
बिजनेस आइडिया- India TV Paisa
Photo:PIXABAY बिजनेस आइडिया

बिजनेस करना एक गुड आइडिया (Business idea) है। लेकिन बिजनेस के लि्ए पूंजी काफी अहम है। वैसे आपके पास अगर कम पूंजी हो तो भी आप अपना कारोबार (Business idea) शुरू कर सकते हैं। महज 50 हजार रुपये से भी बिजनेस (Business idea in 50,000 rupees) शुरू करने के कई ऑप्शन हैं जिसे आप अपनी रुचि के मुताबिक, शुरू कर सकते हैं। इस पूंजी में शुरुआत कर आप आगे अपने कारोबार को विस्तार दे सकते हैं। आप चाहें तो ऑनलाइन ग्रोसेरी बिजनेस, यूट्यूब चैनल, ऑनलाइन टीचिंग सहित कई कारोबार की शुरुआत कर सकते हैं। यहां हम इन तीन कारोबार की चर्चा करते हैं।

ऑनलाइन ग्रोसेरी बिजनेस

50 हजार रुपये से बिजनेस शुरू करने का यह एक शानदार आइडिया है। आप वैसे लोगों के लिए सुविधा शुरू कर सकते हैं जो घर बैठे ही सामान मंगवाना चाहते हैं, बाजार नहीं जाना चाहते।  godigit की खबर के मुताबिक, इस कारोबार को शुरू करने के लिए मिनिमम करीब 30,000 से 40,000 रुपये की जरूरत होगी। हालांकि यह मार्केट रेट और डिलीवरी पार्टनर चार्ज के मुताबिक होगा।  इस बिजनेस में मार्जिन भी शानदार है। 

स्टेप 1: अपने कारोबार को सबसे पहले रजिस्टर कराएं और एक विशिष्ट पहचान बनाएं (GST रजिस्ट्रेशन, FSSAI रजिस्ट्रेशन आदि)
स्टेप 2: लोकेशन के मुताबिक अपने टारगेट कस्टमर्स को खाने की आदतों की पहचान कर उनके बारे में जानें। इससे आपको स्पेसिफिक सब्जियों को पहले से स्टॉक करने में मदद मिलेगी।
स्टेप 3: अपने डिलीवरी लोकेशन का चुनाव करें और फास्ट डिलीवरी के लिए डिलीवरी पार्टनर के साथ करार करें।
स्टेप 4: इन्वेंट्री मैनेजमेंट के बारे में जानें और पेमेंट के कई तरीके अपने पास उपलब्ध कराएं।
स्टेप 5: आसान ऑर्डर प्लेसमेंट के लिए अपनी वेबसाइट और एक मोबाइल एप्लिकेशन डेवलप करें।
स्टेप 6: अपने कारोबार का विज्ञापन करना शुरू करें और डिस्काउंट ऑफर के साथ शुरुआत करें।

यूट्यूब चैनल बिजनेस

यूट्यूब चैनल बनाने का आइडिया भी शानदार है। अगर आपमें कंटेंट डिलीवर करने की क्षमता है तो 50,000 रुपये के बजट में इसकी शुरुआत करना एक गुड आइडिया है। 
इसमें अच्छी क्वालिटी वाला कैमरा, माइक और एडिटिंग टूल आदि का मिनिमम खर्च लगता है। इस कारोबार के लिए आपको मिनिमम 30 हजार से 45 हजार रुपये तक की लगात आएगी.

आप जिस कंटेंट को बेचना चाहते हैं उसकी प्लानिंग बनाकर शुरुआत करें। एक कॉम्पिटिटीव एनालिसिस चलाएं और समझें कि किस तरह का कंटेंट सबसे ज्यादा बिकता है। इसके लिए आपको अपना कारोबार रजिस्टर कराएं और अपने काम को ऑनलाइन प्रचारित करने के लिए सोशल मीडिया अकाउंट भी क्रिएट करें। चैनल की ब्रांडिंग शुरू करें। आप अपने यूट्यूब चैनल (youtube channel business) के बारे में ऑफलाइन भी प्रचार-प्रसार करें। एक बात का ध्यान जरूर रखें कि कंटेंट में समस्या का सॉल्यूशन हो, यह ज़रूरी है क्योंकि लोग तभी आकर्षित होंगे जब उन्हें अपनी समस्या का समाधान मिलेगा। आप चाहें यूट्यूब कंटेंट में प्रोडक्ट्स, सर्विसेस, खाना पकाने या एजुकेशन से जुड़े अपने एक्सपीरियंस भी शेयर कर सकते हैं। 

ऑनलाइन ट्यूटोरियल बिजनेस

ऑनलाइन ट्यूशन कारोबार (Online Teaching Business in ₹50000) की प्लानिंग 50000 रुपये के बजट में करना एक शानदार आइडिया है। इसमें आपको जो एकमात्र निवेश करना है वह एक कंप्यूटर सेटअप, एक हाई स्पीड इंटरनेट और कुछ सहायक डिवाइस जैसे एक अच्छा वेबकैम, माइक आदि। आप यह भी कर सकते हैं कि एक ऑनलाइन स्टडी सेंटर अपने उन दोस्तों के साथ भी शुरू कर सकते हैं जो दूसरे विषयों में शानदार हैं।

कैसे करे शुरू

ऑनलाइन ट्यूटोरियल बिजनेस (Online Teaching Business) शुरू करने के लिए एक ऐसा विषय चुनें जिसका आपका ज्ञान शानदार हो। यहां उस विषय को चुनना बेहतर है जिसमें आप पारंगत हों। अपने क्षेत्र में बाज़ार में मौजूदा कॉम्पिटीशन का विश्लेषण करें। साथ ही दूसरे ट्यूटर्स द्वारा ली जाने वाली फीस और दूसरों के पढ़ाने के तरीके को भी पता लगाने या समझने की कोशिश करें। एक कारोबारी (Online Teaching Business in ₹50000) प्लानिंग करें और जरूरी मार्केटिंग स्ट्रैटेजी भी तैयार करें। किताबें, ऑनलाइन ट्यूशन सहायक उपकरण से मिनिमम निवेश की शुरुआत करें। 

इसके अलावा, अपनी एक वेबसाइट बनाएं और सोशल मीडिया पर इसका प्रचार करना शुरू करें। स्टूडेंट्स को आकर्षित करने के लिए सिलेबस के शॉर्ट वीडियो शूट करें। इसके अलावा, आसान साइन-अप के लिए एक स्टूडेंट्स गेटवे डेवलप करें। सिलेबस का एक सेट डेवलप करें, ऐसा इसलिए क्योंकि स्टूडेंट शायद ही कभी एक ही सिलेबस में एडमिशन लेते हैं और उसके मुताबिक पैकेज की योजना बनाते हैं। पेमेंट तमाम तरीके भी विकसित करें.

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement