Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पैकिंग वाले काम में भी है खूब पैसा, कम लागत में होगी तगड़ी कमाई, ऐसे शुरू करें अपना बिजनेस

पैकिंग वाले काम में भी है खूब पैसा, कम लागत में होगी तगड़ी कमाई, ऐसे शुरू करें अपना बिजनेस

पैकिंग का बिजनेस आप अपने घर के एक कमरे से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए कोई खास लागत भी नहीं चाहिए। बस आपको ये थोड़े बहुत काम करने होंगे फिर आपका बिजनेस चल पड़ेगा। इस काम के जरिए आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: September 03, 2023 13:31 IST
इस बिजनेस में आप कर...- India TV Paisa
Photo:FREEPIK इस बिजनेस में आप कर सकते हैं अच्छी कमाई।

आजकल की महंगाई के दौर में एक इंसान कमाई के अलग-अलग जरिए की तलाश में रहता है। ऐसे में हर किसी के दिमाग में एक बार ये ख्याल तो जरूर आता है कि काश वो भी घर बैठे कुछ और पैसे कमा पाते। आखिर ऐसा क्या काम करें कि पैसों की कोई कमी न हो। ऐसे में हम आपको घर बैठे पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका बताने जा रहे हैं। इस काम को कोई भी कर सकता है। पुरूष-औरत सभी लोगों के लिए ये बेहद आसान काम है। चलिए अब आपको बता देते हैं कि आप घर बैठे आसानी से पैसे कैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको पैकिंग का काम शुरु करना है। हम आपको ये भी बता देते हैं कि ये काम आप कैसे शुरु कर सकते हैं। 

ऐसे शुरू कर सकते हैं पैकेजिंग का काम

आपको पैकिंग के बारे में थोड़ा बहुत तो पता ही होगा, आपने अपने घर में किसी ना किसी चीज को पैक किया ही होगा, जैसे कि गिफ्ट या फिर कुछ अन्य सामान। तो ऐसे ही आपको इस काम में कंपनी के प्रोडक्ट को पैक करके कंपनी को वापस भेजना होता है। जब कंपनी अपना प्रोडक्ट तैयार कर लेती है, तो वह उसकी पैकेजिंग करती है। इस पैकेंजिंग की वजह से कस्टमर अधिक प्रभावित होता है। जितना अच्छा पैकेजिंग होगा उतना ज्यादा कस्टमर को अपनी तरफ आकर्षित करेगा। इसके लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट पैकेजिंग में बहुत ज्यादा पैसे खर्च करती हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने पैकिंग का खुद ही मशीनों और कर्मचारियों की मदद से करती हैं। लेकिन कई ऐसी कंपनियां भी हैं जो अपना प्रोडक्ट बनाने के बाद हाथों से पैकिंग करवाते है और यहीं कंपनियां लोगों को पैकेजिंग का काम देती हैं। ऐसे में आप भी पैकिंग का काम घर बैठे कर सकते हैं।

पैकिंग का काम आप दो तरीकों से शुरु कर सकते हैं। पहला आप सीधे कंपनी से संपर्क कर उनके प्रोडक्ट की पैकिंग करने का काम करें, और दूसरा कि आप अपने आसपास के होलसेलर या फिर रिटेलर से पैकिंग का काम ले सकते हैं।

1. कंपनी से ले पैकिंग का काम

कई कंपनियां पैकिंग वाले काम देती हैं।

Image Source : FREEPIK
कई कंपनियां पैकिंग वाले काम देती हैं।

बात करें पहले तरीके की तो जाहिर सी बात है कि कंपनी से पैकिंग का काम लेने के लिए आपको कंपनी से संपर्क करना पड़ेगा। इसके लिए आपके गांव या फिर शहर के आसपास कोई ऐसी कंपनी होगी जो किसी प्रोडक्ट का निर्माण करती हो। आप उस कंपनी के ओनर या फिर मैनेजर से जाकर इस सिलसिले में बात करें और उन्हें बताएं कि आप पैकिंग का काम कर सकते हैं। अगर आपके आस-पास कोई कंपनी नहीं है, तो आजकल इंटरनेट पर ऐसी कई कंपनियां हैं जो लोगों को ऑनलाइन घर बैठे ही पैकिंग का काम देती हैं। ऐसे में आप पैकिंग का काम ऑनलाइन भी ढूंढ सकते हैं। careerjet, indiamart, flipkart, amazon, olx, naukri.com, indeed jobs.com जैसी कई वेबसाइट आपको पैकिंग का काम ऑनलाइन आसानी से दे देते हैं।

कंपनी से पैकिंग का काम लेने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको पैकिंग के लिए कंपनी खुद ही सारे सामान उपलब्ध करवा देती है। आपको बस प्रोडक्ट पैक कर के निर्धारित समय पर कंपनी को वापस रिटर्न करना होता है। ऐसे में आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इस काम में आपको कोई इन्वेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं है।

2. व्होलसेलर या फिर रिटेलर शॉप से लें पैकिंग का काम

घर बैठे पैकिंग कर के कमाएं पैसा।

Image Source : FREEPIK
घर बैठे पैकिंग कर के कमाएं पैसा।

अब बात करते हैं दूसरे तरीके यानी कि अपने आसपास के किसी भी होलसेल शॉप या फिर रिटेलर शॉप से पैकिंग का काम लेना। आप जहां भी रहते होंगे उसके आसपास होलसेल या फिर रिटेल की शॉप तो होगी ही, चाहे वह किसी भी प्रोडक्ट की शॉप क्यों न हो। ऐसे में आप शॉप वालों से पैकिंग का काम ले सकते हैं। ऐसे कई होलसेलर और रिटेलर होते हैं जो कंपनी या फिर अपने से बड़े बिजनेसमैन से कच्चा माल सस्ते दामों पर खरीदते हैं और उसे पैक कर अपने दुकानों में बेचते हैं। ऐसे में आपको मसालों के पैकिंग, ड्राई फ्रूट्स की पैकिंग, पापड़, आटा, गेहूं, खिलौने, फैंसी आइटम्स आदि की पैकिंग का काम आसानी से मिल सकता है।

खुद की पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें 

आसानी से शुरू कर सकते है खुद का पैकिंग का बिजनेस।

Image Source : FREEPIK
आसानी से शुरू कर सकते है खुद का पैकिंग का बिजनेस।

यदि आप खुद का पैकिंग का काम करना चाहते हैं तो आप कम लागत में पैकिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है। पैकिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपना खुद का प्रोडक्ट पैक करके मार्केट में बेचना होगा। शुरुआत में पैकिंग आप हाथ से ही कर सकते है। इसके बाद जैसे जैसे आपकी कमाई बढ़ती जायेगी आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए पैकिंग मशीन भी खरीद सकते है। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत नही पड़ेगी। अगर आपके पास 5 से 6 हजार रूपए भी है तो आप पैकिंग का काम शुरू कर सकते हैं इससे आप महीने का 20 से 25 हजार रुपया मुनाफा कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

... तो PPF और पोस्ट ऑफिस स्कीम्स जैसी अन्य बचत योजनाओं का अकाउंट हो जायेगा फ्रीज, यदि नहीं किया ये जरूरी काम

गई नौकरी! एक बार फिर से इस कंपनी ने की छंटनी, 240 कर्मचारियों को जॉब से निकाला

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement