Saturday, July 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिजली KYC घोटाले में बड़ी कार्रवाई, देशभर में इतने मोबाइल फोन को ब्लॉ​क किया गया

बिजली KYC घोटाले में बड़ी कार्रवाई, देशभर में इतने मोबाइल फोन को ब्लॉ​क किया गया

दूरसंचार विभाग ने धोखाधड़ी गतिविधियों की रिपोर्टिंग और विश्लेषण के लिए ‘चक्षु’ पोर्टल का उपयोग किया, जिसमें शुरुआत में पांच संदिग्ध नंबरों की पहचान की गई।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: June 17, 2024 22:09 IST
Electric KYC - India TV Paisa
Photo:FILE बिजली केवाईसी

बिजली केवाईसी (अपने ग्राहक को जानिये) धांधली के खिलाफ कार्रवाई करते हुए दूरसंचार विभाग ने साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी में इस्तेमाल किए गए 392 मोबाइल फोन को आईएमईआई के आधार पर देशभर में ब्लॉक करने का निर्देश दिया है। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, दूरसंचार विभाग ने बिजली केवाईसी अद्यतन करने से संबंधित घोटाले में मोबाइल नंबरों से जुड़ी धोखाधड़ी गतिविधियों की रिपोर्ट के जवाब में लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन फोन को ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू की है। पीड़ित लोगों ने बिजली केवाईसी को अद्यतन करने से संबंधित एसएमएस और व्हाट्सएप संदेशों और द्वेषपूर्ण एपीके फाइलों का इस्तेमाल कर उनके फोन में हेराफेरी करने और उन्हें नियंत्रण में लेने के कुछ मामलों की सूचना दी थी।

‘चक्षु’ पोर्टल का उपयोग किया गया

दूरसंचार विभाग ने धोखाधड़ी गतिविधियों की रिपोर्टिंग और विश्लेषण के लिए ‘चक्षु’ पोर्टल का उपयोग किया, जिसमें शुरुआत में पांच संदिग्ध नंबरों की पहचान की गई। बयान के मुताबिक, ‘‘इस पोर्टल के कृत्रिम मेधा (एआई) आधारित विश्लेषण से पता चला है कि 31,740 मोबाइल नंबरों से जुड़े 392 हैंडसेट का इस्तेमाल इन धोखाधड़ी गतिविधियों में किया गया था। विभाग ने सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को इन हैंडसेट को आईएमईआई के आधार पर देश भर में ब्लॉक करने का निर्देश दिया है।’’ 

31,740 मोबाइल कनेक्शनों जांच के घेरे में

इसके साथ ही दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार कंपनियों को इन मोबाइल हैंडसेट से जुड़े 31,740 मोबाइल कनेक्शनों का दोबारा सत्यापन करने का भी निर्देश दिया है। अगर दोबारा सत्यापन में ये नंबर गलत पाए जाते हैं तो उन्हें तत्काल निरस्त करने के साथ संबंधित हैंडसेट को भी ब्लॉक कर दिया जाएगा। विभाग ने सजग और सतर्क नागरिकों से ‘संचार साथी’ पोर्टल पर ‘चक्षु-संदिग्ध धोखाधड़ी संचार की रिपोर्ट करें’ सुविधा के माध्यम से संदिग्ध धोखाधड़ी संचार की जानकारी देने की अपील भी की है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement