Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस सोलर कंपनी के IPO में निवेश का बड़ा मौका, 8 फरवरी से लगा पाएंगे पैसा

इस सोलर कंपनी के IPO में निवेश का बड़ा मौका, 8 फरवरी से लगा पाएंगे पैसा

अल्पेक्स सोलर आईपीओ आवंटन 13 फरवरी को तय होने की संभावना है और शेयर 15 फरवरी को एनएसई इमर्ज पर सूचीबद्ध होंगे। कॉरपोरेट कैपिटल वेंचर्स एल्पेक्स सोलर आईपीओ का बुक रनिंग लीड मैनेजर है और स्काईलाइन फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड आईपीओ रजिस्ट्रार है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 05, 2024 15:02 IST
Solar Company - India TV Paisa
Photo:AP सोलर कंपनी

सरकार का फोकस सौर और रिन्यूएबल एनर्जी पर है। इसके चलते इन दिनों सोलर सेक्टर से जुड़ी कंपनी के स्टॉक्स में जबरदस्त तेजी है। इस बीच आपके पास एक सोलर कंपनी के आईपीओ में पैसा लगाने का मौका है। दरअसल, सौर ऊर्जा समाधान प्रदाता अल्पेक्स सोलर लिमिटेड ( (आईपीओ)) ने आईपीओ लाने का ऐलान किया है। कंपनी ने अपने 75 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए प्रति शेयर 109-115 रुपये का मूल्य दायरा तय किया है। कंपनी की ओर से जारी बयान के अनुसार, आईपीओ आठ से 12 फरवरी को खुलेगा। एंकर (बड़े) निवेशक सात फरवरी को बोली लगा पाएंगे। 

आईपीओ से मिले पैसे से क्या करेगी कंपनी?

अल्पेक्स ने आईपीओ से प्राप्त राशि में से अपनी सौर मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा को उन्नत तथा उसका विस्तार करने और अपनी क्षमता को 450 मेगावाट से 1.2 गीगावॉट तक बढ़ाने के लिए 19.55 करोड़ रुपये का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। इसके अलावा, 12.94 करोड़ रुपये का इस्तेमाल उसके सौर मॉड्यूल के एल्यूमीनियम फ्रेम के लिए एक नई विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए किया जाएगा। बाकी 20.49 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने और शेष कॉर्पोरेट खर्चों के लिए किया जाएगा। 

1.38 लाख रुपये कम से कम करना होगा निवेश 

अल्पेक्स सोलर आईपीओ का लॉट साइज 1,200 इक्विटी शेयर का है। ऐसे में अगर आप रिटेल इन्वेस्टर हैं तो आपके लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश राशि ₹138,000 है। अल्पेक्स सोलर आईपीओ में एंकर हिस्से के लिए 18.45 लाख इक्विटी शेयर आरक्षित किए गए हैं। लगभग 3.24 लाख इक्विटी शेयर मार्केट मेकर के लिए हैं, 9.24 लाख इक्विटी शेयर गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) के लिए आवंटित किए गए हैं, 12.31 लाख शेयर योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए और खुदरा (आरआईआई) हिस्से में 21.55 लाख इक्विटी शेयर हैं। अल्पेक्स सोलर आईपीओ आवंटन 13 फरवरी को तय होने की संभावना है और शेयर 15 फरवरी को एनएसई इमर्ज पर सूचीबद्ध होंगे। कॉरपोरेट कैपिटल वेंचर्स एल्पेक्स सोलर आईपीओ का बुक रनिंग लीड मैनेजर है और स्काईलाइन फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड आईपीओ रजिस्ट्रार है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement