Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LIC कर्मचारियों-एजेंट के लिए गुड न्यूज, मिलेगा बोनस, बढ़ी ग्रेच्युटी लिमिट, फैमिली पेंशन पर हुई ये घोषणा

LIC कर्मचारियों-एजेंट के लिए गुड न्यूज, मिलेगा बोनस, बढ़ी ग्रेच्युटी लिमिट, फैमिली पेंशन पर हुई ये घोषणा

सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम के कर्मचारियों और एजेंटों के लिए कई वेलफेयर स्कीम की घोषणा की है। इससे इन्हें वित्तीय सहायता और सुरक्षा मिलेगी।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 18, 2023 18:37 IST
भारतीय जीवन बीमा निगम- India TV Paisa
Photo:REUTERS भारतीय जीवन बीमा निगम

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) के कर्मचारियों और एजेंट्स के लिए अच्छी खबर है। इनके लिए सरकार ने  ग्रेच्युटी लिमिट (LIC employees gratuity limit) में बढ़ोतरी, रीअपॉइंट एजेंटों के लिए रिन्युअल कमीशन, टर्म इंश्योरेंस कवर और फैमिली पेंशन सहित कई घोषणाएं की हैं। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, 13 लाख से ज्यादा एजेंटों और 1 लाख से ज्यादा रेगुलर कर्मचारियों को इन घोषणाओं से फायदा मिलेगा। बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, एलआईसी देश में इंश्योरेंस की पैठ को गहरा करना चाहता है।

ग्रेच्युटी लिमिट भी बढ़ाई

खबर के मुताबिक, सरकार की इन वेलफेयर अनाउंसमेंट्स के तहत, एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी लिमिट (LIC agents gratuity) 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी गई है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह एलआईसी एजेंटों की कामकाजी स्थिति और बेनिफिट में बड़ा सुधार लाएगा। बता दें,मौजूदा व्यवस्था के तहत एलआईसी एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी व्यवसाय पर रिन्युअल कमीशन के लिए एलिजिबल नहीं हैं। नए उपायों से रीअपॉइंट एजेंट रिन्युअल कमीशन के लिए एलिजिबल हो जाएंगे। इससे एजेंटों को बढ़ी हुई वित्तीय स्थिरता मिलेगी.

टर्म इंश्योरेंस कवर को बढ़ाया

एक और फायदा है जिसमें एजेंटों के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर को मौजूदा 3,000-10,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये कर दिया गया है। खबर के मुताबिक,टर्म इंश्योरेंस में इस बढ़ोतरी से मृत एजेंटों के परिवारजमनों को काफी लाभ मिलेगा। सरकार ने यह भी कहा है कि एलआईसी (LIC)कर्मचारियों के वेलफेयर के लिए पारिवारिक पेंशन 30 प्रतिशत की एक समान दर पर दी जाएगी।

एलआईसी के शानदार तिमाही नतीजे

कंपनी (LIC)ने तिमाही नतीजों में बेहतर परफॉर्मेंस दिया है। अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी के शुद्ध लाभ में 9,544 करोड़ रुपये की कई गुना बढ़ोतरी हो गई। एक साल पहले मुकाबले 683 करोड़ रुपये थी। बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, नियामक फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि जून तिमाही में कुल इनकम बढ़कर 1,88,749 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में 1,68,881 करोड़ रुपये थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement