Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. BPCL ने किया बड़ा ऐलान, पेट्रोल-डीजल भराने वाले ग्राहकों को होगा सीधा फायदा

BPCL ने किया बड़ा ऐलान, पेट्रोल-डीजल भराने वाले ग्राहकों को होगा सीधा फायदा

सरकारी तेल कंपनी बीपीसीएल की ओर से 14,273 नए पेट्रोल पंप खोलने की योजना बनाई गई है। इसके लिए कंपनी ने विज्ञापन भी जारी कर दिया है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: November 14, 2023 20:48 IST
BPCL- India TV Paisa
Photo:FILE BPCL

सरकारी तेल कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से बड़ा ऐलान किया हैं। कंपनी ने देशभर में अपने फ्यूल रिटेल नेटवर्क को बढ़ाने के लिए 14,273 नए पंप खोलने का ऐलान किया है। कंपनी की कोशिश इसके जरिए अपने पेट्रोल पंप के नेटवर्क को बढ़ाना है। 

कंपनी ने अपने पेट्रोल पंप नेटवर्क को बढ़ाने की योजना ऐसे समय पर बनाई है जब देश में पेट्रोल-डीजल की 6 प्रतिशत की वार्षिक गति से बढ़ रही है। मौजूदा समय में कंपनी देशभर में मौजूद पेट्रोल पंप नेटवर्क का करीब 25 प्रतिशत ऑपरेट करती है। 

इकोनॉमिक्स टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, बीपीसीएल के डायरेक्टर (फाइनेंस), वीआरके गुप्ता की ओर से कहा गया कि हमने हाल में 14,273 नए फ्यूल आउटलेट खोलने की योजना बनाई है। ये फ्यूल आउटलेट पूरे देशभर में खोले जाएंगे और इसके जरिए कंपनी की कोशिश अधिक से अधिक मार्केट शेयर हासिल करना है। 

पांच वर्षों में 40 प्रतिशत बढ़ा पंप नेटवर्क

देश में पिछले पांच वर्षों में फ्यूल नेटवर्क में 40 प्रतिशत तक की बढ़त देखने को मिली है और यह 88,000 पंप पर पहुंच गया है। इंडियन ऑयल देश की सबसे बड़ी फ्यूल रिटेल कंपनी है और इसके पास 42 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ 36,700 फ्यूल स्टेशन है।  एचपीसीएल और बीपीसीएल की ओर से करीब इतने ही पेट्रोल पंप को ऑपरेट किया जाता है। 

कंपनी को हुआ बंपर मुनाफा 

बीपीसीएल की ओर से फ्यूल नेटवर्क बढ़ाने की योजना ऐसे समय पर बनाई गई है जब कंपनी द्वारा चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-सितंबर में 19,052 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया गया था। कंपनी के मुनाफा बढ़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण सस्ता रूसी कच्चा तेल रहा है। कंपनी की उधारी 22,500 करोड़ रुपये से गिरकर 5,000 करोड़ रुपये रह गई है। कंपनी ने अगले पांच वर्षों में 1,50,000 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है, जिसमें से 10,000 करोड़ रुपये इस वर्ष ही खर्च किए जाएंगे। 1,50,000 करोड़ रुपये का एक तिहाई रिफाइनरी कैपेसिटी बढ़ाने और 26,000 करोड़ रुपये सिटी गैस और इन्फ्रा में निवेश किए जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement