Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024: रेल यात्रियों को मिला बड़ा तोहफा, वंदे भारत पर हुआ ये ऐलान

Budget 2024: रेल यात्रियों को मिला बड़ा तोहफा, वंदे भारत पर हुआ ये ऐलान

Budget 2024: बजट में सरकार द्वारा रेलवे सेक्टर को काफी प्राथमिकता दी गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि 40000 साधारण ट्रेंन डिब्बों को वंदे भारत कोच में बदला जाएगा।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: February 01, 2024 12:17 IST
Vande Bharat Express- India TV Paisa
Photo:PTI वंदे भारत एक्सप्रेस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बजट 2024 पेश कर दिया गया है। सरकार द्वारा बजट में रेल यात्रियों को बड़ा तोहफ दिया गया है। वित्त मंत्री द्वारा ऐलान किया गया है कि देश में 40 हजार रेलगाड़ी डिब्बों को वंदे भारत में बदला जाएगा। इसे उन सभी यात्रियों को काफी फायदा होगा जो रेलवे में यात्रा करते हैं। 

वित्त मंत्री में अपने बजट भाषण में कहा कि  रेल यात्रियों की सुविधा के लिए 40 हजार रेलगाड़ी डिब्बों को वंदे भारत की तर्ज पर बदला जाएगा। आर्थिक गलियारा बनाने से ट्रेनों के परिचालन में सुधार भी आएगा। साथ ही बताया कि एनर्जी, मिनरल और सीमेंट के लिए 3 नए कोरिडोर शुरू किए जाएंगे। 

2.40 लाख करोड़ का पूंजीगत व्यय 

पिछले वर्ष बजट में रेलवे पर 2.40 लाख करोड़ का पूंजीगत व्यय करने का ऐलान किया गया था। यह 2013-14 के रेलवे पर पूंजीगत  व्यय का 9 गुना था। बता दें, रेलवे मोदी सरकार के फोकस में रहा है। सरकार बीते कुछ वर्षों में रेलवे में काफी अहम बदलाव किए गए हैं। रेलवे स्टोशनों का रिडेवलपमेंट का कार्य किया जा रहा है। साथ ही वंदे भारत जैसी आधुनिक ट्रेंनों की सरकार द्वारा शुरु किया गया है।

देश में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को दिल्ली से वाराणासी के बीच फरवरी 2019 में शुरू की गई थी। मौजूदा समय में 30 से ज्यादा वंदे भारत एक्सप्रेस देश के अलग-अलग राज्यों में चल रही है। फिलहाल चल रही सभी वंदे भारत एक्सप्रेस चेयरकार कैटेगरी की है। सरकार की योजना आने वाले समय में स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेंन लाने की है, जिससे कि लंबे रूट्स पर भी वंदे भारत ट्रेन का परिचालन किया जा सके। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement