Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिजनेस साइकिल फंड निवेश का एक बेहतर विकल्प, बाजार में मंदी या तेजी, मिलेगा बेहतर रिटर्न

बिजनेस साइकिल फंड निवेश का एक बेहतर विकल्प, बाजार में मंदी या तेजी, मिलेगा बेहतर रिटर्न

बिजनेस साइकिल फंड एक इक्विटी ओरिएंटेड ऑफर है जिसमें फंड इकनॉमिक साइकल के विभिन्न चरणों के आधार पर कंपनियों में निवेश करता रहता है। इस अवधारणा को बिजनेस साइकिल आधारित निवेश के रूप में जाना जाता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: January 29, 2024 20:23 IST
Mutual Funds - India TV Paisa
Photo:FREEPIK म्यूचुअल फंड

कोरोना महामारी के बाद से म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसकी वजह शेयर बाजार की तेज रफ्तार और म्यूचुअल फंड के प्रति जागरूकता है। बाजार में निवेशकों को रुझान देखते हुए फंड हाउस अलग-अलग थीम पर नई स्कीम ले कर आए हैं। उन्हीं में एक है बिजनेस साइकिल फंड। यह फंड बाजार में तेजी रहे या मंदी, बेहतर रिटर्न देने का दम रखता है। ऐसा इसलिए कि आमतौर पर किसी बिजनेस साइकिल में ग्रोथ, मंदी और रिकवरी के सभी चरण शामिल होते हैं। प्रत्येक फेज किसी न किसी खास सेक्टर को प्रभावित करता है। ग्रोथ के फेज में कंपनियां विस्तार की योजनाएं बनाती हैं और इस दौर में नौकरी के अवसर बहुत अधिक होते हैं। उपभोक्ता उपयोग की वस्तुओं पर पैसा खर्च करते हैं। इसके विपरीत, मंदी के चरण में उपभोक्ता और व्यवसाय दोनों घबरा जाते हैं, जिससे खर्च में देरी, बंद पड़े फैक्ट्रियां, लागत में कटौती और छंटनी की जाती है। इसी तरह यह फंड काम करता है और निवेशकों को शानदार रिटर्न देता है। 

कैसे काम करता है बिजनेस साइकिल फंड 

बिजनेस साइ​किल फंड पोर्टफोलियो में बेहतर मूल्यांकन के कारण फार्मा और आईटी जैसे मजबूत सेक्टर में निवेश करता है जिससे भू-राजनीतिक तनाव के कारण या वैश्विक विकास में मंदी जैसे किसी भी रिस्क या इसके प्रभाव को कम में मदद मिलती है। विभिन्न बाजार पूंजीकरणों में महंगे मूल्यांकन और विदेशी प्रतिभूति में लगभग 4% निवेश किया जाता है। ऐसे में अगर आप स्टॉक मार्केट से अच्छी कमाई करना चाहते हैं लेकिन बाजार के विभिन्न साइकिल के उतार-चढ़ाव से बचाव चाहते हैं, तो ऐसे में बिजनेस साइकिल फंड आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। बिजनेस साइकिल फंड ग्रोथ, मंदी, रिकवरी बाजार के हर फेज में काम करते हैं और निवेशकों को अच्छी कमाई कराते हैं। बिजनेस साइकिल फंड एक इक्विटी ओरिएंटेड ऑफर है जिसमें फंड इकनॉमिक साइकल के विभिन्न चरणों के आधार पर कंपनियों में निवेश करता रहता है। इस अवधारणा को बिजनेस साइकिल आधारित निवेश के रूप में जाना जाता है। ऐसे फंड में, फंड मैनेजर इकनॉमिक साइकल के किसी खास फेज से उत्पन्न होने वाले अवसरों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों और शेयरों में आवंटन का निर्णय लेता है।

तीन साल में निवेशकों का पैसा डबल हुआ

बिजनेस साइकिल पर नजर डालें तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बिजनेस साइकिल फंड इस थीम पर आधारित सबसे शुरुआती ऑफर्स में से एक था। इस फंड ने तीन साल में निवेशकों का पैसा डबल किया है। अगर किसी ने इस फंड में जनवरी-2021 के समय 1 लाख रुपये का निवेश किया था, तो 1 जनवरी 2024 तक उस निवेश का मूल्य 1.93 लाख रुपये होगा, यानी यह 24.96 % का सीएजीआर रिटर्न दिया। एसआईपी की बात करें तो शुरुआत से 10,000 रुपये का मासिक निवेश कुल 3.60 लाख रुपये का निवेश होगा। 1 जनवरी, 2024 तक, उस निवेश का मूल्य बढ़कर 5.23 लाख रुपये हो गया होगा, यानी कि यह 26.84 % का सीएजीआर रिटर्न मिला। बाजार में कई और भी इस थीम पर फंड हैं, जिसमें टाटा बिजनेस साइकिल फंड, एचडीएफसी बिजनेस साइकिल फंड, आदित्य बिड़ला सन लाइफ बिजनेस साइकिल फंड, क्वांट बिजनेस साइकिल फंड, एचएसबीसी बिजनेस साइकिल फंड, कोटक बिजनेस साइकिल फंड, बड़ौदा बीएनपी पारिबा बिजनेस साइकिल फंड, एक्सिस बिजनेस साइकिल फंड, महिंद्रा मैनुलाइफ बिजनेस शामिल हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement