1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. IAS की कोचिंग से जुड़े दो संस्थानों पर लगे गंभीर आरोप, CCPA ने तलब किया

IAS की कोचिंग से जुड़े दो संस्थानों पर लगे गंभीर आरोप, CCPA ने तलब किया

CCPA ने सिविल सेवा परीक्षा ( Civil Services Examination) उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के प्रशंसापत्र को गलत तरीके से ‘पोस्ट’ करने को लेकर दोनों कोचिंग संस्थानों के खिलाफ शिकायतों पर स्वतरू संज्ञान लिया है।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 16, 2022 21:17 IST
IAS Coaching - India TV Hindi
Photo:FILE IAS Coaching

कोचिंग संस्थानों से पढ़े सफल छात्रों की तस्वीरें आपने कई बार अखबरों के विज्ञापनों पर देखी होगी। लेकिन अक्सर छात्रों के नाम पर फर्जीवाड़ा भी सामने आता रहता है। इसी प्रकार के आरोप आईएएस की कोचिंग देने वाले दो दिग्गज संस्थानों पर लगे हैं। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA ) ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) परीक्षा की तैयारी कराने वाले दो कोचिंग संस्थानों विजन और इकरा को कथित रूप से अनुचित व्यापार गतिविधियों में शामिल होने तथा गलत जानकारी देने को लेकर तलब किया है। 

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि CCPA ने सिविल सेवा परीक्षा ( Civil Services Examination) उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के प्रशंसापत्र को गलत तरीके से ‘पोस्ट’ करने को लेकर दोनों कोचिंग संस्थानों के खिलाफ शिकायतों पर स्वतरू संज्ञान लिया है। अधिकारी के अनुसार, ‘‘सफल उम्मीदवारों के प्रशंसापत्र गुमराह करने वाले हैं क्योंकि उनमें से कुछ ने इन संस्थानों से कोचिंग नहीं ली। कुछ मामलों में उम्मीदवारों ने परीक्षा अभ्यास में अकेले भाग लिया और कुछ को आईएएस परीक्षा पास करने के बाद नामांकन का प्रलोभन दिया गया।’’ 

अधिकारी ने कहा कि CCPA ने हाल में दिल्ली के विजन और पुणे इकरा आईएएस को नोटिस जारी किया था, लेकिन दोनों ने कोई जवाब नहीं दिया। नियामक ने अब दोनों संस्थानों को तलब किया है। मामले में सुनवाई इस महीने के अंत में होगी। दोनों कोचिंग संस्थानों से उनकी टिप्पणियों के लिये संपर्क नहीं हो सका है। सीसीपीए अन्य कोचिंग संस्थानों के खिलाफ प्राप्त शिकायतों पर भी गौर कर रहा है। प्राधिकरण की उन्हें भी नोटिस देने की योजना है। 

अधिकारी ने कहा कि नियामक राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के जरिये ‘रिफंड’ को लेकर कोचिंग संस्थानों के खिलाफ मिली शिकायतों पर गौर कर रहा है। इससे पहले, सीसीपीए ने भारतीय मानक ब्यूरो के गुणवत्ता निशान ‘ISI’ के बिना प्रेशर कुकर बेचने को लेकर ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ स्वतः संज्ञान लिया था।

Latest Business News

gujarat-elections-2022