Monday, April 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुफ्त आधार अपडेशन, टैक्स सेविंग समेत ये 5 काम मार्च खत्म होने से पहले फटाफट निपटा लें

मुफ्त आधार अपडेशन, टैक्स सेविंग समेत ये 5 काम मार्च खत्म होने से पहले फटाफट निपटा लें

चालू वित्त वर्ष 31 मार्च को खत्म हो रहा है। इसके साथ कई मनी डेडलाइन खत्म हो जाएंगे। इसलिए जरूरी है कि आप 31 मार्च से पहले सभी जरूरी काम को निपटा दें। इससे बाद की परेशानी से आप बच जाएंगे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 01, 2024 7:46 IST
Money Deadline - India TV Paisa
Photo:FILE मनी डेडलाइन

चालू वित्त वर्ष 31 मार्च ,2024 को समाप्त हो रहा है। ऐसे में कई अहम काम हैं जो इस महीने के साथ खत्म हो जाएंगे। इनमें फ्री में आधार को अपडेट (Free Aadhaar Update) करने से लेकर इनकम टैक्‍स के लिए टैक्स सेविंग करना शामिल हैं। अगर आप तय डेडलाइन के अंदर ये काम पूरा नहीं करेंगे तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। कुछ मामलों में आपको पेनल्टी भी चुकाना पड़ सकता है। तो आइए, जानते हैं वो 5 अहम काम जो आपको मार्च खत्म होने से पहले कर लेना चाहिए। 

1. आधार फ्री अपडेशन

MyAadhaar साइट पर अपने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 मार्च, 2024 है। 14 मार्च, 2024 के बाद, आपको आधार कार्ड के लिए अपनी पहचान और पते के दस्तावेज को अपडेट करने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। 

2. टैक्स सेविंग 

वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए टैक्स सेविंग​ विकल्प चुनने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2024 है। इस तारीख तक आप अपनी आय के अनुसार टैक्स ​सेंविंग करने के लिए सही इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट में निवेश कर लें। इसके बाद अगर आप निवेश भी करेंगे तो आपको टैक्स छूट नहीं मिलेगी। 

3. पेटीएम पेमेंट्स बैंक 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की है कि उसने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से संबंधित कुछ सेवाओं के लिए समयसीमा बढ़ा दी है। इससे पहले, केंद्रीय बैंक ने लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का हवाला देते हुए, 29 फरवरी, 2024 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नई जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया था। अब समय सीमा 15 दिन बढ़ाकर 15 मार्च 2024 कर दी गई है। आरबीआई  के अनुसार, 15 मार्च के बाद कैशबैक और रिफंड को छोड़कर किसी भी जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर आप पेटीएम पेमेंट बैंक का इस्तेमाल करते हैं तो 15 मार्च से पहले लेनदेन की प्रक्रिया पूरी कर लें। उसके बाद आप नहीं कर पाएंगे। 

4. एसबीआई होम लोन पर रिबेट 

एसबीआई होम लोन पर स्पेशल स्कीम के तहत 31 मार्च, 2024 तक छूट उठा सकते है। यह छूट सभी होम लोन के लिए मान्य है, जिसमें फ्लेक्सीपे, एनआरआई, गैर-वेतनभोगी, विशेषाधिकार और अपॉन घर वाले होम लोन शामिल हैं। होम लोन पर ब्याज दर सिबिल स्कोर के आधार पर अलग-अलग होती है। बेहतर सिबिल स्कोर वाले को एसबीआई रियायती दर पर लोन दे रहा है। 

5. आईडीबीआई बैंक स्पेशल एफडी

आईडीबीआई बैंक उत्सव कॉलेबल एफडी 300 दिन, 375 दिन और 444 दिनों की विशेष अवधि पर क्रमशः 7.05%, 7.10% और 7.25% की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। यह स्पेशल एफडी स्कीम 31 मार्च 2024 तक वैध है। इसके बाद आप इस स्कीम में एफडी नहीं कर पाएंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement