Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. DELHI METRO से हर रोज सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 60 लाख के पार, बजट में ₹500 करोड़ मिलेंगे

DELHI METRO से हर रोज सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 60 लाख के पार, बजट में ₹500 करोड़ मिलेंगे

दिल्ली के बाहर दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क उत्तर प्रदेश में नोएडा और गाजियाबाद, हरियाणा में गुड़गांव, फरीदाबाद, बहादुरगढ़ और बल्लभगढ़ तक पहुंच गया है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 04, 2024 23:49 IST
दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क की लंबाई दोगुनी होकर 393 किलोमीटर हो गई है।- India TV Paisa
Photo:FILE दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क की लंबाई दोगुनी होकर 393 किलोमीटर हो गई है।

दिल्ली मेट्रो की अहमियत को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए सोमवार को पेश अपने 2024-25 के बजट में दिल्ली मेट्रो के लिए 500 करोड़ रुपये तय किए हैं। यह कदम तब उठाया गया है जब वित्त मंत्री आतिशी ने साल 2014 के बाद से हर रोज सफर करने वाले मेट्रो यात्रियों की संख्या 24 लाख से बढ़कर 60 लाख से अधिक होने का हवाला दिया। इसमें पैसेंजर्स की संख्या में तेजी से वृद्धि पर प्रकाश डाला। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, 76,000 करोड़ रुपये के कुल खर्च के साथ एक व्यापक बजट पेश करते हुए, आतिशी ने हर दिल्लीवासी को शीर्ष सार्वजनिक परिवहन सुविधाएं प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

देश की व्यस्ततम रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम

खबर के मुताबिक, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में, उन्होंने इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार देखा। दिल्ली मेट्रो का उल्लेखनीय विस्तार हुआ है। यह भारत की सबसे बड़ी और व्यस्ततम रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम है। मार्च 2015 में 143 स्टेशनों के साथ 193 किलोमीटर तक फैले नेटवर्क से, अब इसकी लंबाई दोगुनी होकर 393 किलोमीटर हो गई है, जो राजधानी क्षेत्र में 288 स्टेशनों को सेवा प्रदान करती है। मेट्रो की पहुंच शहर के हर कोने तक बढ़ गई है, जिसमें टिकरी, समयपुर, बदरपुर और शिव विहार जैसे महत्वपूर्ण सीमा बिंदु शामिल हैं।

भारत और दिल्ली सरकार दोनों की भागीदारी

मई 1995 में स्थापित, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन मेट्रो प्रणाली का संचालन करता है, जो भारत और दिल्ली सरकार के बीच एक संयुक्त प्रयास है। धनराशि का निवेश कनेक्टिविटी को और बढ़ाने और हलचल भरे महानगर की बढ़ती परिवहन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक ठोस प्रयास का संकेत देता है। मेट्रो विस्तार के लिए आवंटित फंड के साथ, दिल्लीवासी सुगम और अधिक कुशल आवागमन की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि राजधानी देश में शहरी विकास के प्रतीक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर रही है।

3 मई 1995 को रजिस्टर्ड हुआ था डीएमआरसी

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (जीएनसीटीडी) और केंद्र सरकार की समान इक्विटी भागीदारी के साथ कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत 3 मई 1995 को रजिस्टर्ड किया गया था। डीएमआरसी ने 25 दिसंबर, 2002 को शाहदरा और तीस हजारी के बीच अपना पहला कॉरिडोर खोला। इसके बाद, 65 किलोमीटर की मेट्रो लाइनों के निर्माण का पहला चरण 2005 में निर्धारित समय से दो साल और नौ महीने पहले पूरा हो गया। दिल्ली-एनसीआर में रिकॉर्ड समय में 288 स्टेशनों (नोएडा-ग्रेटर नोएडा कॉरिडोर और रैपिड मेट्रो, गुरुग्राम सहित) के साथ लगभग 392.44 किलोमीटर का विशाल नेटवर्क है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement