Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सोलर पैनल बिजनेस शुरू कर करें अच्छी कमाई, कम पूंजी नहीं डालेगी बाधा

सोलर पैनल बिजनेस शुरू कर करें अच्छी कमाई, कम पूंजी नहीं डालेगी बाधा

आप सोलर पैनल का बिजनसे अपने घर से शुरू कर सकते हैं। आज गांव-गांव में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। लोगों बिजली की जरूरत पूरा करने के लिए सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगा रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: March 05, 2023 10:46 IST
सोलर पैनल- India TV Paisa
Photo:FILE सोलर पैनल

अगर आप खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो सोलर पैनल के बिजनेस  (solar power business) के बारे में सोच सकते हैं। इससे आपकी आमदनी भी हो जाएगी और वैकल्पिक ऊर्जा का एक रास्ता भी प्रशस्त होगा। इस समय यह दुनियाभर में तेजी से बढ़ता हुआ बिजनेस है। सरकार की ओर से भी इस बिजनेस के लिए आसानी से फंडिंग की व्यवस्था है। यानी आप आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकारी मदद भी मिल जाएगी। आपको बता दें कि कई देश के कई राज्य अपने यहां सोलर पैनल के जरिये बिजली उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए रियायत भी मुहैया कराती हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, इंदौर को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के लिए नगर निगम आगामी बजट में विशेष छूट देने की तैयारी है। इस तरह की योजना दूसरे राज्यों में भी देखने को मिल सकती है। 

ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दे रही सरकार

भारत सरकार पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए हाइड्रोजन इनर्जी, पवन ऊर्जा, सोलर ऊर्जा जैसे वैकल्पिक स्रोतों पर जोर दे रही है। देश की रिलायंस इंडस्ट्रीज, अडाणी ग्रुप जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां इस क्षेत्र में अपने कारोबार को विस्तार दे रही है। सोलर एनर्जी के भविष्य पर लूम सोलर कंपनी (Loom Solar) के कोफाउंडर अमोद आनंद ने इंडिया टीवी को बताया कि भारत ने वर्ष 2030 तक गैर जीवाश्म ईंधन स्रोतों से 40 फीसदी बिजली उत्पन्न करने का लक्ष्य रखा है। देश में इस समय मेक इन इंडिया के तहत सोलर पैनल्स को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है। यह युवाओं के लिए मौके लेकर आया है। वह इस सेक्टर में कम पूंजी निवेश कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आपको बता दूं कि इंटरनेशनल रिन्यूएबल एनर्जी एजेंसी के मुताबिक, पिछले एक साल में पूरी दुनिया में रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में 1 करोड़ से ज्यादा नौकरियां पैदा हुई हैं। भारत को भी इसका फायदा मिला है। फरीदाबाद स्थित कंपनी के सीईओ ने कहा कि उनकी कंपनी सोलर पैनल और एसी मॉड्यूल्स बनाती है। कोई भी शख्स उनकी कंपनी के साथ जुड़कर भी डीलर के तौर पर यह बिजनेस शुरू कर सकता है। या फिर कोई भी उनके साथ डिस्ट्रीब्यूटर बनकर भी जुड़ सकता है। कंपनी के कोफाउंडर अमोल आनंद का कहना है कि उनके साथ जुड़कर कोई भी छात्र या गृहणी भी यह बिजनेस शुरू कर सकता है। यह काम घर बैठे काम किया जा सकता है। भारत में साल में औसतन 300 दिन धूप रहती है। पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं और प्राकृतिक ईंधन कम हो रहा है। ऐसे हालात में सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए शुरुआती निवेश भी कम है। इसके लिए बैंक भी फाइनेंस करते हैं। इससे महीने में 30 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है। 

क्या है सोलर पैनल

ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत सौर ऊर्जा है। इसमें कोई प्रदूषण भी नहीं होता। यह पूरी तरह से सूर्य की रोशनी पर आधारित है। इससे ऊर्जा बनाने में न तो पेट्रोल-डीजल की आवश्यकता होती है और न ही कोयले की। दरअसल, सूर्य की किरणों से ऊर्जा प्राप्त करने के लिए हम सोलर पैनल का प्रयोग करते हैं। यह सिलिकॉन से बना होता है, जो सेमी कंडक्टर होता है। जब सूर्य की रोशनी सोलर पैनल पर पड़ती है तो फोटॉन की ऊर्जा अवशोषित की जाती है और पैनल में मौजूद इलेक्ट्रॉन एक्टिव हो जाते हैं। इससे ऊर्जा उत्पन्न होती है। इसके साथ में एक सोलर बैटरी (solar battery) आती है, जो इसे करंट में बदल देती है। सोलर बैटरी के अंदर दो तरह की बैटरी आती है। इनमें एक लीथियम आयन बैटरी होती है, जबकि दूसरी लीड एसिड बैटरी होती है। कंपनी लीथियम बैटरी का भी उत्पादन करती है। इसका मेंटेनेंस जीरो होता है। साथ ही चार्जिंग भी जल्दी होती है।

आप सोलर पैनल का बिजनसे अपने घर से शुरू कर सकते हैं। आज गांव-गांव में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। लोगों बिजली की जरूरत पूरा करने के लिए सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगा रहे हैं। आने वाले दिनों में मांग और बढ़ने की उम्मीद है। आप 2 से 3 लाख रुपये की शुरुआती पूंजी से इस बिजनसे को शुरू कर लाखों में कमाई कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement