1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एलन मस्क के पास शुक्रवार शाम 5 बजे तक का टाइम, पूरी करनी होगी ट्विटर डील, नहीं किया तो होगी कार्रवाई

Twitter Deal: एलन मस्क के पास शुक्रवार शाम 5 बजे तक का टाइम, पूरी करनी होगी ट्विटर डील, नहीं की तो होगी कार्रवाई

Elon Musk-Twitter Deal: एलन मस्क और ट्विटर के बीच डील फाइनल होने वाली है। उनके पास अब इसके लिए 28 अक्टूबर तक का ही समय बचा है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: October 26, 2022 14:55 IST
ट्विटर डील फाइनल करेंगे एलन मस्क- India TV Hindi
Photo:AP ट्विटर डील फाइनल करेंगे एलन मस्क

Elon Musk-Twitter Deal: एलन मस्क के पास ट्विटर डील को बंद करने के लिए 28 अक्टूबर तक का वक्त बचा है। यानी उन्हें शुक्रवार की शाम 5 बजे तक ट्विटर अधिग्रहण समझौते को पूरा करना होगा। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में मंगलवार को मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि एलन मस्क ने बैंकर्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करने के बाद फैसला लिया है कि वह शुक्रवार, 28 अक्टूबर तक ट्विटर डील को बंद कर देंगे। उन्होंने ये वीडियो कॉन्फ्रेंस उन बैंकर्स के साथ की है, जो उन्हें ट्विटर को खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर यानी 44 अरब अमेरिकी डॉलर (39 अरब पाउंउ) की डील को फंड करने में मदद कर रहे हैं। 

डील को लेकर ये फैसला भी ठीक उसी दिन लिया गया है, जब डेलावेयर चांसरी कोर्ट के जज कैथलीन मककॉरमिक ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क को ट्विटर डील बंद करने का निर्देश दिया है। कोर्ट के आदेश की बात करें, तो मस्क के पास अपने खिलाफ ट्विटर के मुकदमे की नई तारीख तय होने से बचने के लिए अधिग्रहण को अंतिम रूप देने के लिए शुक्रवार शाम 5 बजे तक का समय है। आखिरी क्रेडिट अग्रीमेंट जल्द ही पूरा होने के करीब है। ऐसा कहा जा रहा है कि अभी बस आखिरी चरण बचा है। जिसमें सभी पक्षों को जरूरी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने होंगे।

 
कर्मचारियों की छंटनी करने की बात कही

मॉर्गन स्टेनली और बैंक ऑफ अमेरिका बैंकों के समूह के प्रमुख मस्क को 13 बिलियन डॉलर देंगे। एलन मस्क ने हाल में ही तब विवाद खड़ा कर दिया था, जब उन्होंने कहा कि वह अगर कंपनी को संभालते हैं तो ट्विटर के लगभग दो-तिहाई कर्मचारियों की छंटवी कर देंगे। कर्मचारियों ने उनकी धमकी भरी कार्रवाई का विरोध करते हुए एक खुला पत्र लिखा है। वहीं ट्विटर के शेयर्स की बात करें, तो यह मंगलवार को 2.7 फीसदी की बढ़त के बाद 52.91 डॉलर तक हुए हैं। डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, इससे कीमत मस्क के 54.20 डॉलर के मूल शेयर मूल्यांकन ऑफर के करीब पहुंच रही है। उन्होंने ट्विटर को खरीदने के लिए दिए गए प्रस्ताव को पुनर्जीवित करते हुए प्रति शेयर 54.20 अमेरिकी डॉलर का निर्णय लिया है।

मस्क के अदालत में हार जाने की थीं अटकलें

हालांकि एलन मस्क का यह फैसला चौंकाने वाला नहीं है, क्योंकि इस मामले में उनके अदालत में हार जाने की अटकलें जोरों पर थीं। लेकिन यह बात चौंका रही है कि उन्होंने कम कीमत के लिए सौदेबाजी करने की जगह गत अप्रैल में खरीद के लिए लगाई गई कीमत के मूल प्रस्ताव को ही बहाल करने का फैसला किया है। लेकिन अगर यह कीमत बढ़ाने और मामले के समाधान में बाधा डालने वाली उनकी कोई दूसरी रणनीति है, तो अधिग्रहण के लिए शेयर धारकों की पुनर्जीवित उम्मीदें ट्विटर बोर्ड पर निश्चित रूप से दबाव डाल सकती हैं कि वह कम कीमत पर भी मामले को निपटाएं, ताकि सौदा हो सके।

मस्क के इस कदम का अधिक संभावित कारण यह है कि मस्क को अदालती मामले में अनुकूल परिणाम निकलने की उम्मीद कम है। अमेरिका की एक अदालत ने अब तय अदालती कार्यवाही को टाल दिया है ताकि मस्क ट्विटर को खरीदने के लिए जरूरी राशि जुटा सकें।

Latest Business News