1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ट्विटर के निदेशक मंडल में शामिल होंगे एलन मस्क, जानिए, क्या होगा इसका असर

ट्विटर के निदेशक मंडल में शामिल होंगे एलन मस्क, जानिए, क्या होगा इसका असर

ट्विटर इंक ने मंगलवार को कहा कि कंपनी ने निदेशक मंडल में शामिल होने के लिए एलन मस्क के साथ सोमवार को एक समझौता किया गया।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 05, 2022 19:30 IST
mask- India TV Hindi
Photo:FILE

mask

Highlights

  • मस्क का कार्यकाल कंपनी की 2024 में वार्षिक शेयरधारकों की बैठक के साथ समाप्त होगा
  • मस्क ने सोमवार को ट्विटर के लगभग 7.35 करोड़ शेयर खरीदे
  • मस्क को ट्विटर की बकाया 14.9% से अधिक हिस्सेदारी खरीदने की अनुमति नहीं होगी

नई दिल्ली। ट्विटर में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के बाद अमेरिका के दिग्गज उद्यमी एलन मस्क अब सोशल मीडिया कंपनी के निदेशक मंडल में भी शामिल होंगे। ट्विटर इंक ने मंगलवार को एक नियामकीय सूचना में कहा कि कंपनी ने निदेशक मंडल में शामिल होने के लिए एलन मस्क के साथ सोमवार को एक समझौता किया गया। समझौते के तहत मस्क का कार्यकाल कंपनी की 2024 में वार्षिक शेयरधारकों की बैठक के साथ समाप्त होगा। कंपनी ने बताया कि मस्क को जब तक वह बोर्ड के सदस्य हैं तब तक और उसके बाद 90 दिन तक अकेले या समूह के सदस्य के रूप में ट्विटर की बकाया 14.9 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी खरीदने की अनुमति नहीं होगी।

ट्विटर में मास्क ने 9.2% हिस्सेदारी खरीदी 

एलन मस्क ने सोमवार को सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। इसके लिए मास्क ने करीब 2.9 अरब डॉलर का भारी भरकम निवेश किया है। मस्क ने ट्विटर के लगभग 7.35 करोड़ शेयर खरीदे हैं। मस्क की ट्विटर में इस हिस्सेदारी को निष्क्रिय निवेश माना जा रहा है। इसका मतलब है कि वह दीर्घावधि के लिए निवेशक बने रहना चाहते हैं। सोशल मीडिया कंपनी में यह हिस्सेदारी खरीदने के साथ सोमवार को ट्विटर का शेयर 25 प्रतिशत से अधिक उछल आ गया था। उल्लेखनीय है कि मस्क ने पिछले महीने स्वतंत्र रूप से अपनी बात रखने को लेकर ट्वीट करते हुए ट्विटर पर स्वतंत्र संवाद करने की क्षमता पर सवाल उठाया था। उन्होंने कहा था, स्वतंत्र रूप से अपनी बात रखना एक कार्यशील लोकतंत्र के लिए आवश्यक है। क्या आप मानते हैं कि ट्विटर इस सिद्धांत का सख्ती से पालन करता है? एक अन्य ट्वीट में मस्क ने कहा था कि वह एक नया सोशल मीडिया मंच बनाने के लिए ‘गंभीरता’ से विचार कर रहे हैं।

आखिर क्यों इतना बड़ा निवेश किया 

वित्तीय जानकारों का कहना है कि सोशल मीडिया में सबसे विश्वसनीय माध्यम ट्विटर ही है। हाल के दिनों में मस्क ने ट्विटर को लेकर कई सवाल किए थे। उसके बाद भी यह निवेश इस मायने में अहम है कि मस्क को ट्विटर से बहुत ज्यादा भरोसा है। ऐसे में आने वाले दिनों में ट्विटर में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 

Latest Business News