Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. EPFO Last Date Extend: टिक-टिक के साथ अधिक पेंशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि में हुई बढ़ोतरी, जानें लास्ट डेट

EPFO Last Date Extend: टिक-टिक के साथ अधिक पेंशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि में हुई बढ़ोतरी, जानें लास्ट डेट

EPFO Last Date Extend: अधिक वेतन पर पेंशन के लिए आवेदन करने का कल अंतिम दिन था। अब उसमें बदलाव हो गया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: May 02, 2023 22:27 IST
EPFO Last Date Extend- India TV Paisa
Photo:PTI EPFO Last Date Extend

EPFO Last Date: अधिक वेतन पर पेंशन के लिए आवेदन करने का कल अंतिम दिन था। अब उसमें बदलाव हो गया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने ऊंची पेंशन पाने के लिए आवेदन करने की समयसीमा को बढ़ाकर 26 जून कर दिया है। ईपीएफओ ने मंगलवार शाम को जारी एक बयान में कहा कि तीन मई को खत्म होने वाली समयसीमा को बढ़ाकर 26 जून, 2023 कर दिया गया है। इस तरह पात्र कर्मचारी अब 26 जून तक अधिक पेंशन पाने के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। पिछली समय सीमा 3 मार्च 2023 थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 3 मई 2023 कर दिया गया था। विशेषज्ञों इस बात की मांग कर रहे थे कि समय सीमा में बदलाव कर तारीख बढाया जाए, क्योंकि वेबसाइट में काफी सारा बग देखने को मिला था। विशेषज्ञों का कहना था कि अगर तिथि नहीं बढ़ाई जाती है, तो भी आवेदक न्यायालय का रुख कर सकते हैं। 

क्या थी अधिसूचना?

2014 में ईपीएफओ ने एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें कर्मचारियों को पेंशन योजना के लिए 15,000 रुपये से ऊपर के मूल वेतन का 1.16% भुगतान करने के लिए 15,000 रुपये की वेतन सीमा से ऊपर ईपीएस योगदान का विकल्प चुनने की आवश्यकता थी। सर्वोच्च न्यायालय ने 1.16 प्रतिशत योगदान को अमान्य घोषित कर दिया और देखा कि सदस्यों को अपने वेतन के 1.16 प्रतिशत की दर से योगदान करने की आवश्यकता है, इस तरह प्रति माह 15,000 रुपये से अधिक है।

ईपीएफओ ने अभी तक 15,000 रुपये वेतन वाले कर्मचारियों द्वारा प्रदान किए गए मूल वेतन से योगदान के 1.16 प्रतिशत पर स्पष्टीकरण प्रदान नहीं किया है। इसके अलावा, सर्वोच्च न्यायालय ने योजना में समायोजन करने के लिए ईपीएफओ को पहले ही 6 महीने की समय सीमा प्रदान की थी ताकि अधिनियम के दायरे में किसी अन्य वैध स्रोत से अतिरिक्त योगदान उत्पन्न किया जा सके, जिसमें अंशदान की दर को बढ़ाना शामिल हो सकता है।  

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement