Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इज ऑफ डूइंग बिजनेस की दिशा में शानदार काम, अब देश में 24 घंटे में कारोबार शुरू करना संभव

इज ऑफ डूइंग बिजनेस की दिशा में शानदार काम, अब देश में 24 घंटे में कारोबार शुरू करना संभव

जैन ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और ईवाई द्वारा नाश्ते पर आयोजित सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि कारोबार सुगमता की स्थिति को और बेहतर करने के लिए कई अन्य कदम उठाए जा रहे हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 17, 2023 14:49 IST
इज ऑफ डूइंग- India TV Paisa
Photo:PTI इज ऑफ डूइंग

इज ऑफ डूइंग की दिशा में मोदी सरकार ने शानदार ​काम किया है। इसी की बदौलत भारत में अब कारोबार एक दिन में शुरू करना संभव हो पाया है। ये बातें दावा उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के सचिव अनुराग जैन ने मंगलवार को कही। उन्होंने कहा कि आज इस मोर्चे पर भारत सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले देश न्यूजीलैंड के करीब पहुंच चुका है। 

अभी भी कई कदम उठाए जा रहे 

जैन ने विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक के इतर भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और ईवाई द्वारा नाश्ते पर आयोजित सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि कारोबार सुगमता की स्थिति को और बेहतर करने के लिए कई अन्य कदम उठाए जा रहे हैं। इनमें श्रम कानून भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सभी श्रम कानूनों को चार संहिताओं में समाहित किया गया है, जिसे संसद ने पारित कर दिया है। सरकार इन्हें अंतिम रूप से लागू करने की प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इनपर सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की सहमति लेने की प्रक्रिया में है। इस बीच, ज्यादातर राज्यों ने इनके लाभ को देखते हुए नियमों को लागू करना भी शुरू कर दिया है। 

बजट में स्कीम का ऐलान संभव 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार बजट में स्पेशल स्कीम का ऐलान कर सकती है। आपको बता दें कि सरकार का पूरा जोर विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने की है। इस दिशा में लगातार कदम बढ़ाया जा रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement