Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सोशल मीडिया के जरिए अरबों डॉलर छाप रहा फेसबुक, मार्च तिमाही में दोगुना हुआ मुनाफा

सोशल मीडिया के जरिए अरबों डॉलर छाप रहा फेसबुक, मार्च तिमाही में दोगुना हुआ मुनाफा

जनवरी से मार्च की अवधि के बीच मेटा का मुनाफा बढ़कर 12.37 अरब डॉलर हो गया है, जो कि 4.71 डॉलर प्रति शेयर है, जो कि पिछले साल समान तिमाही में 5.71 अरब डॉलर या 2.20 प्रति शेयर था।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: April 25, 2024 8:56 IST
Meta Q4 Results- India TV Paisa
Photo:FILE Meta Q4 Results

फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया हैंडल चलाने वाली कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म की ओर से मार्च तिमाही के नतीजे जारी किए गए हैं। कंपनी का मुनाफा 2024 की पहली तिमाही में बढ़कर करीब दोगुना हो गया है। कंपनी की मुनाफे में बढ़त की वजह विज्ञापन से होने वाली आय में इजाफा होना है। 

कितना हुअ कंपनी को मुनाफा 

जनवरी से मार्च की अवधि के बीच मेटा का मुनाफा बढ़कर 12.37 अरब डॉलर हो गया है, जो कि 4.71 डॉलर प्रति शेयर है, जो कि पिछले साल समान तिमाही में 5.71 अरब डॉलर या 2.20 प्रति शेयर था। साथ ही इस दौरान कंपनी की आय 27 प्रतिशत बढ़कर 36.46 अरब डॉलर हो गई है, जो कि पहले 28.65 अरब डॉलर थी। 

कंपनी द्वारा चालू तिमाही के लिए भी रेवेन्यू के अनुमान के बारे में बताया गया। कंपनी की ओर से कहा गया कि चालू तिमाही में आय 36.5 अरब डॉलर से लेकर 39 अरब डॉलर के बीच रह सकता है। यह विश्लेषकों के अनुमान 38.25 डॉलर से काफी अधिक है।  

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में मेटा का निवेश

मेटा ने इस वर्ष (2024) मुख्य रूप से एआईमें निवेश के कारण पूंजीगत व्यय में वृद्धि की योजना का ऐलान किया है। कंपनी का अनुमान है कि खर्च 35-40 अरब डॉलर के बीच होगा, जबकि पहले इसका अनुमान 30-37 अरब डॉलर का था। सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के उद्देश्य से नए एआई सिस्टम का अनावरण करते हुए एआई के प्रति मेटा की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। इससे पहले अप्रैल में, मेटा ने एआई सिस्टम के एक नए सेट का अनावरण किया था।  सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इसे सबसे अच्छा एएआई टूल बताया था, जिसे आप फ्री में उपयोग कर सकते हैं। मेटा के कर्मचारियों की संख्या में 10 प्रतिशत की कमी आई है। कंपनी द्वारा हाल के वर्षों में कई छंटनी की गई थी। 31 मार्च तक कंपनी के पास 69,329 कर्मचारी थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement