Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Facebook, Twitter, Microsoft, Snapchat फिर Amazon, जानिए अब तक इन कंपनियों ने कितनों को नौकरी से निकाला

Facebook, Twitter, Microsoft, Snapchat फिर Amazon, जानिए अब तक इन कंपनियों ने कितनों को नौकरी से निकाला

दुनिया भर में जब भी मोटा पैकेज पर नौकरी पाने की बात होती है तब उस लिस्ट में IT इंडस्ट्री का नाम सबसे पहले लिया जाता है। आज के समय में ये इंडस्ट्री बुरे दौर से गुजर रही है। Facebook, Twitter, Microsoft, Snapchat के बाद अब Amazon ने भी अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों को निकाल दिया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: November 11, 2022 16:31 IST
जानिए अब तक इन कंपनियों ने कितनों को नौकरी से निकाला- India TV Paisa
Photo:INDIA TV जानिए अब तक इन कंपनियों ने कितनों को नौकरी से निकाला

पिछले कुछ महीनों में दुनिया भर में टेक कंपनियों में बड़े पैमाने पर छंटनी देखी गई है, जिसका मुख्य कारण आर्थिक मंदी है। ट्विटर, नेटफ्लिक्स, माइक्रोसॉफ्ट, स्नैप जैसी बड़ी टेक कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या में हजारों की कमी की है, जबकि रिपोर्ट्स का दावा है कि मेटा, अमेजन और अन्य जैसी कंपनियों ने काम पर रखने पर रोक लगा दी है और अपने कर्मचारियों को पिंक स्लिप सौंपने की योजना बना रही है।

ये रही उन कंपनियों की लिस्ट जिसने लोगों को नौकरी से निकाला

माइक्रोसॉफ्ट

बड़ी तकनीक के मामले में अग्रणी होने के बावजूद Microsoft ने आर्थिक मंदी का झटका भी महसूस किया है। कंपनी ने पिछले महीने लगभग 1000 कर्मचारियों की छंटनी की है, जो इस साल कंपनी में तीसरे दौर की कटौती थी।

Netflix

स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स ने भी पिछले एक दशक में बढ़ते यूजरबेस के बावजूद बढ़ती महंगाई और आर्थिक मंदी को महसूस किया है। कंपनी कम से कम 500 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के लिए दो बार डाउनसाइज़िंग दौर से गुज़री है, एक मई में और दूसरा जून में।

स्नैपचैट 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म स्नैप या स्नैपचैट ने भी इस साल अगस्त में अपने 20 फीसदी कर्मचारियों यानि 1000 से अधिक लोगों को नौकरी से निकाल दिया था। कंपनी के सीईओ इवान स्पीगल ने एक इंटरनल मेल में कहा था कि "किसी भी स्थिति में स्नैप को भविष्य में सफलता सुनिश्चित कराने के लिए नौकरी में कटौती करनी पड़ रही है।

ट्विटर

एलन मस्क द्वारा माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के अधिग्रहण के बाद कंपनी बड़े पैमाने पर छंटनी से गुजरी है। ट्विटर ने अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों या लगभग 3700 लोगों को लागत में कटौती और कमाई में बढ़ोतरी ना होने के कारण नौकरी से निकाल दिया है।

फेसबुक

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रविवार को बताया कि फेसबुक की मूल कंपनी मेटा लागत में कटौती के लिए नौकरियों में कटौती करने जा रही है। इसके अलावा, कंपनी ने इस साल की शुरुआत में हायरिंग पर भी रोक लगा दी थी। मेटा के सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक अल्टीमीटर कैपिटल मैनेजमेंट ने पिछले महीने मार्क जुकरबर्ग को एक खुला पत्र लिखा था, जिसमें लोगों से अपने वित्त को ठीक करने के लिए लागत में कटौती करने का आग्रह किया गया था।

अमेजन

अमेजन ने भी अपने यहां काम करने वाले लोगों को नौकरी से निकाल दिया है। अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कुल कितने कर्मचारियों को नौकरी से निकाला गया है। एक महीने की लंबी समीक्षा के बाद अमेजन ने अपने उन यूनिट्स के कर्मचारियों को कहीं और नौकरी की तलाश करने के लिए कहा है, जिससे कंपनी प्राफिट नहीं बना पा रही थी। जबकि कुछ टीमों से अधिक लाभदायक क्षेत्रों में कर्मचारियों को फिर से तैनात करने और रोबोटिक्स और खुदरा जैसे क्षेत्रों में टीमों को बंद करने के लिए कहा गया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement