1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. FD Rates Hike: अब Fix Deposite पर मिलेगा 9.25% का ब्याज, RBI के Repo Rate बढ़ाते ही ग्राहकों की खुली लॉटरी

FD Rates Hike: अब FD पर मिलेगा 9.25% का ब्याज, RBI के Repo Rate बढ़ाते ही ग्राहकों की खुली लॉटरी

FD Rates Hike:रिजर्व बैंक के फैसले के चार दिनों के भीतर ही श्रीराम फाइनेंस ने दरों में वृद्धि की घोषणा की है। नयी दरें बुधवार 10 अगस्त से प्रभावी होंगी।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 09, 2022 16:45 IST
Fix Deposit- India TV Hindi News
Photo:FILE Fix Deposit

Highlights

  • ग्राहक एफडी पर 8.75% तक का ब्याज पा सकेंगे वरिष्ठ नाकरिकों को 9.25% ब्याज मिलेगा
  • नयी ब्याज दरें 12 से 60 महीने (एक से पांच साल) की जमा पर लागू होंगी
  • पिछले 93 दिनों की छोटी अवधि के भीतर रेपो दर में 1.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है

FD Rates Hike: फिक्स डिपॉजिट यानि एफडी में निवेश अब और भी फायदेमंद हो गया है। देश की प्रमुख निजी फाइनेंस कंपनी श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी ने एफडी की दरों में इजाफा कर दिया है। कंपनी ने एफडी की दरें 0.50 फीसदी बढ़ा दी हैं। बता दें कि बीते सप्ताह गुुरुवार को रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की थी। जिसके बाद से एफडी की दरें बढ़ने की संभावना जताई जा रही थी।

मिलेगा 9.25 फीसदी का रिटर्न 

रिजर्व बैंक के फैसले के चार दिनों के भीतर ही श्रीराम फाइनेंस ने दरों में वृद्धि की घोषणा की है। नयी दरें बुधवार 10 अगस्त से प्रभावी होंगी। कंपनी ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि नयी ब्याज दरें 12 से 60 महीने (एक से पांच साल) की जमा पर लागू होंगी। कंपनी के अनुसार, विभिन्न अवधि वाली एफडी दरों में प्रतिवर्ष 0.25 प्रतिशत से 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ, ग्राहक एफडी पर 8.75 प्रतिशत तक का ब्याज पा सकेंगे। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को उनकी जमा पर सालाना 0.50 प्रतिशत का अतिरिक्त यानि 9.25 प्रतिशत का ब्याज दिया जाएगा। 

अन्य बैंक भी बढ़ाएंगे दरेंः

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोत्तरी के बाद जमा दरों में और भी बढ़ोत्तरी की संभावना है। पिछले 93 दिनों की छोटी अवधि के भीतर रेपो दर में 1.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और आरबीआई ने उदार रुख को वापस लेने का संकेत दिया है। कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आने वाली 3.4 तिमाहियों में अभी भी 50 से 100 बीपीएस बढ़ोतरी की गुंजाइश है। अगर ऐसा होता है तो एफडी पर ब्याज दर 8 फीसदी के करीब पहुंच जाएगी। छोटे बैंक ब्याज दरें बढ़ाने में काफी आगे रहेंगे। कई प्रमुख छोटे बैंकों ने सामान्य नागरिकों को 6.5 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7 प्रतिशत या उससे अधिक की एफडी दर की पेशकश शुरू कर दी है। उदाहरण के लिए, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंडसइंड बैंक और यस बैंक द्वारा आम नागरिक को दी जाने वाली उच्चतम दर 6.5 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7 प्रतिशत मिल रही है।

रेपो रेट में तीन बार बढ़ोतरी

मई 2022 से अब तक आरबीआई रेपो रेट में तीन बार बढ़ोतरी कर चुका है। 93 दिनों की अवधि के भीतर रेपो दर में 1.4% (40+50+50 = 140bps) की वृद्धि की गई है। रेपो रेट में लगातार तीन बढ़ोतरी ने एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी को गति दी है। जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में बैंक एफडी पर ब्याज दरों में तेजी से बढ़ोतरी करेंगे। रेपो रेट में 0.50% की वृद्धि का मतलब है कि एफडी पर ब्याज दर में 6.5 फीसदी से 7% की बढ़ोतरी बैंक करेंगे। यानी 5 साल के लिए प्रत्येक 1 लाख एफडी परए आपको 3,436 रुपये अतिरिक्त ब्याज मिलेगा।

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022