Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस साल पहली बार करने जा रहे हैं टैक्स फाइल, तो जान लें जरूरी बातें

इस साल पहली बार करने जा रहे हैं टैक्स फाइल, तो जान लें जरूरी बातें

इनकम टैक्स फाइल करने से पहले अधिकतर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। आईटीआर फॉर्म जारी होने के बाद लोग अब इसे फाइल करने की तैयारी में लग गए हैं। अगर आप भी पहली बार टैक्स फाइल करने जा रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों के ऊपर ध्यान देकर इसे आसानी से भर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 21, 2023 22:15 IST
How to file income tax return, necessary documents for income tax return file, Income tax return for- India TV Paisa
Photo:CANVA इनकम टैक्स फाइल करते समय सभी डॉक्यूमेंट्स की जांच करें।

Income Tax Return: मार्च महीने की शुरुआत से ही लोग इनकम टैक्स फाइल करने की तैयारी में लग जाते हैं। टैक्स स्लैब और कई प्रक्रियाओं में बदलाव होने के कारण कुछ लोगों के मन में इसे फाइल करने से पहले कई तरह के सवाल होते हैं। वहीं दूसरी तरफ छोटे और बड़े दोनों ही करदाताओं के लिए आईटीआर दायर करते समय परेशानी भी होती है। क्या आप भी टैक्स फाइल करने की तैयारी में है? इससे पहले कुछ जरूरी बातों के ऊपर ध्यान देकर साल भर के लिए छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा डॉक्यूमेंट्स को ध्यान से चेक करें।

इनकम टैक्स फाइल करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  1. ऑनलाइन इनकम टैक्स फाइल करने के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज पैन कार्ड है। 
  2. पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक होना जरूरी है। 
  3. बैंक स्टेटमेंट
  4. जिस बैंक में खाता हो उससे या फिर पोस्ट ऑफिस से ब्याज सर्टिफिकेट ले लें। 
  5. टैक्स पर छूट लेने के लिए निवेशकों का प्रमाण पत्र। 
  6. टैक्स देते समय सैलरी स्लिप की पड़ सकती है जरूरत।
  7. टीडीएस सर्टिफिकेट लेना ना भूलें।
  8. इसके अलावा फॉर्म 16A/16B/16C और 26AS की अनिवार्यता।

आईटीआर फॉर्म के अलग-अलग प्रकार 

आमतौर पर लोग ऑनलाइन ही इनकम टैक्स फाइल करते हैं। फिलहाल आधिकारिक वेबसाइट पर साल 2022 23 के लिए 7 तरह के फॉर्म उपलब्ध हैं। इसे ITR-1 से लेकर ITR-7 तक नाम दिया गया है। प्रॉफिट और लॉस के आधार पर इसे भरते समय फॉर्म बड़े या छोटे हो सकते हैं। इसके अलावा सभी के बारे में जानकारी जरूर ले लें। 

पहली बार टैक्स फाइल करने से पहले पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन

अगर आप पहली बार इनकम टैक्स फाइल करने जा रहे हैं तो अधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है। वहीं दूसरी तरफ अगर पहले से ईफाइलिंग पोर्टल पर अकाउंट हो तो यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर इसमें लॉग इन कर सकते हैं। इसके बाद होम पेज पर e-file सेक्शन को ओपन करें। यहां File Income Tax Return पर क्लिक कर टैक्स फाइल करें।

टीडीएस और टीसीएस की जानकारी जरूर करें चेक

टैक्स फाइल करने से पहले फॉर्म 26एएस को ध्यान से पढ़कर इसमें टीडीएस और टीसीएस की जानकारी जरूर चेक करें। अगर आपके अनुसार इस फॉर्म में किसी तरह की समस्या हो तो इससे लगभग 7 से 10 दिन में सही करवा सकते हैं। इस फोन में रेंट, ब्याज दर, सैलरी के अलावा आपकी इनकम कहां से हुई है इसकी जानकारी चेक करते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement