Saturday, March 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स लिस्ट में इन 4 भारतीयों ने भी गाड़े झंडे, सब एक से बढ़कर एक

दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स लिस्ट में इन 4 भारतीयों ने भी गाड़े झंडे, सब एक से बढ़कर एक

फोर्ब्स की इस लिस्ट का बेस- पैसा, मीडिया, प्रभाव और प्रभाव का क्षेत्र है। इसी आधार पर यह सालाना लिस्ट जारी की गई है। लिस्ट में शामिल चारों भारतीय महिलाएं अपने-अपने क्षेत्र में काफी क्षमतावान हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 06, 2023 17:02 IST
फोर्ब्स ने दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सालाना लिस्ट जारी की है।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY फोर्ब्स ने दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सालाना लिस्ट जारी की है।

दुनिया के कारोबारी जगत में भारतीय महिलाओं का भी परचम बुलंद है। बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सालाना लिस्ट जारी की है जिसमें देश की चार महिलाओं ने अपनी जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है। फोर्ब्स की इस लिस्ट का बेस- पैसा, मीडिया, प्रभाव और प्रभाव का क्षेत्र है। इसी आधार पर इस जमात में भारतीय महिलाओं ने अपना लोहा मनवाया है।

निर्मला सीतारमण

भारत से निर्मला सीतारमण का नाम लिस्ट में शामिल है। निर्मला सीतारमण भारत की वित्त मंत्री हैं। 64 साल की सीतारमण ने 2017 से 2019 तक 28वीं रक्षा मंत्री के रूप में भी काम किया, जिससे वह  इंदिरा गांधी के बाद भारत की दूसरी महिला बन गईं जो रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री हुईं। साल 2022 में फोर्ब्स ने दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में उन्हें 36वां स्थान दिया और इस साल वह 32वें स्थान पर रहीं।

रोशनी नादर मल्होत्रा

रोशनी नादर मल्होत्रा एक भारतीय अरबपति और परोपकारी हैं। वह एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन भी हैं। आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट (2019) के मुताबिक, एचसीएल के संस्थापक शिव नादर की एकमात्र संतान के रूप में, उन्हें भारत की सबसे अमीर महिला के रूप में पहचाना जाता है। 42 साल की मल्होत्रा को लगातार फोर्ब्स द्वारा दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में स्थान दिया गया है, जो 2019 में 54वें स्थान पर, 2020 में 55वें स्थान पर और 2023 में 60वें स्थान पर रहीं।

सोमा मंडल

सोमा मंडल, भारतीय इस्पात प्राधिकरण की वर्तमान अध्यक्ष हैं, जिन्होंने जनवरी 2021 से इस भूमिका में पहली महिला के रूप में इतिहास रचा है। भुवनेश्वर में जन्मी, उन्होंने 1984 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि हासिल की। अपनी कॉर्पोरेट उपलब्धियों के अलावा, वह स्कोप की चेयरपर्सन का पद संभालती हैं और उन्हें 2023 में ईटीप्राइम महिला लीडरशिप अवार्ड्स में 'सीईओ ऑफ द ईयर' के रूप में सम्मानित किया गया था। वह फोर्ब्स की इस सालाना लिस्ट में 70वें स्थान पर हैं।

किरण मजूमदार शॉ

किरण मजूमदार-शॉ एक प्रमुख भारतीय अरबपति उद्यमी हैं। शॉ ने भारत में बायोकॉन लिमिटेड और बायोकॉन बायोलॉजिक्स लिमिटेड की स्थापना की है और उसका नेतृत्व भी किया। बायो टेक्नोलॉजी कंपनियों में उनकी भूमिका के अलावा, वह भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर की पूर्व अध्यक्ष थीं। एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, मजूमदार शॉ को विज्ञान और रसायन विज्ञान में उनके योगदान के लिए 2014 में ओथमर गोल्ड मेडल सहित कई पुरस्कार मिले हैं। फोर्ब्स ने उन्हें 2019 में विश्व स्तर पर 68 वीं सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में मान्यता दी, और 2020 में, उन्हें ईवाई वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर के रूप में सम्मानित किया गया। फोर्ब्स की शक्तिशाली महिलाओं की सूची 2023 में वह 76वें स्थान पर हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement