Wednesday, May 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दुनिया के अरबपतियों की सूची में दो युवा भाइयों की धमक, कभी 8000 रुपये महीने से शुरू की थी काॅल सेंटर की नौकरी

दुनिया के अरबपतियों की सूची में दो युवा भाइयों की धमक, कभी 8000 रुपये महीने से शुरू की थी काॅल सेंटर की नौकरी

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, नितिन कामत की संपत्ति 2.7 अरब डॉलर बताई गयी है। वहीं, उनके बड़े भाई की निखिल कामत की संपत्ति 1.1 अरब डॉलर बताई गई है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 05, 2023 13:13 IST
नितिन कामत और निखिल कामत- India TV Paisa
Photo:FILE नितिन कामत और निखिल कामत

हौसलें अगर बुलंद हों तो मंजिलें आसान हो जाती हैं। कुछ नया कर गुजरने का जज्बा हो तो कोई भी काम नामुमकिन नहीं होता है। ऐसी ही कहानी है कि शेयर ब्रोकिंग फर्म जेरोधा के फाउंडर नितिन कामत और निखिल कामत की। कभी 8000 रुपये महीने से काॅल सेंटर की नौकरी शुरू करने वाले नितिन कामत ने अपने बड़े भाई निखिल कामत के साथ 2010 में जेरोधा की शुरुआत की थी। उसके बाद दोनों भाईयों ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। अब उनके नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। फोर्ब्स की ओर से दुनिया के अमीर अरबपतियों की 2023 की लिस्ट में दोनों भाइयों को जगह दी गई है। इस लिस्ट में दोनों भाई सबसे कम उम्र के युवा अरबपति बनकर उभरे हैं।

इतनी आंकी गई दोनों भाइयों की संपत्ति

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, नितिन कामत की संपत्ति 2.7 अरब डॉलर बताई गयी है। वहीं, उनके बड़े भाई की निखिल कामत की संपत्ति 1.1 अरब डॉलर बताई गई है। आपको बता दें कि एक इंटरव्यू में नितिन कामत ने खुद बताया कि उन्हें पढ़ने में मन नहीं लगता था। वो स्कूल में औसत से नीचे के छात्र थे। 17 साल की उम्र में किस्मत से उनका सामना ट्रेडिंग और मार्केट से हो गया।  नितिन कामत के पर्सनल ब्लॉग के अनुसार जेरोधा ट्रेडर्स और इंवेस्टर्स के लिए बेस्ट टूल्स और सर्विसेज तैयार करने पर खास ध्यान देती है।

 16 नए भारतीय अरबपतियों ने कब्जा जमाया

इस बार दुनिया के अरबपतियों की सूची में 16 नए भारतीय अरबपतियों ने कब्जा जमाया है, जिसमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं।  आपको बता दें कि इनमें से दो महिलाओं के लिए ये उपलब्धि विरासत में मिली है। जिनमें रेखा झुनझुनवाला ने अपने पति राकेश झुनझुनवाला की जगह ली। इसके बाद रोहिका साइरस मिस्त्री, दिवंगत अरबपति पलोनजी मिस्त्री की बहू हैं

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement