Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. FTX के को-फाउंडर सैम बैंकमैन अमेरिकी जांच एजेंसी FBI के हवाले, अरबों डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप

रातोंरात कंगाल होने वाले FTX के को-फाउंडर सैम बैंकमैन अमेरिकी जांच एजेंसी FBI के हवाले, अरबों डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप

दुनिया के अरबतियों की लिस्ट में कभी गिने जाने वाले FTX के CEO सैम बैंकमैन-फ्राइड को बीते हफ्ते बहामास में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। इनके उपर कई आरोप लगे हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 22, 2022 9:49 IST
FTX co-founder Sam Bankman-Fried- India TV Paisa
Photo:AP FTX co-founder Sam Bankman-Fried

करीब एक महीने पहले जूनियर वॉरेन बफेट कहे जाने वाले और क्रिप्टो करेंसी FTX के को-फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड पर शिकंजा कस गया है। बीते दिनों बहामास में गिरफ्तार किए गए बैंकमैन को कल रात अमेरिकी जांच एजेंसी FBI के हवाल कर दिया गया है। बैंकमैन-फ्राइड, पर न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले में अरबों डॉलर के घोटाले को लेकर मुकदमा दर्ज है। इसके अलावा फ्राइड को कई अन्य आपराधिक आरोपों का सामना करना पड़ेगा।

इससे पहले दुनिया के अरबतियों की लिस्ट में कभी गिने जाने वाले FTX के CEO सैम बैंकमैन-फ्राइड को बीते हफ्ते बहामास में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। इनके उपर कई आरोप लगे हैं। इस मामले के सामने आने के बाद से कंपनी ने इन्हें सीईओ के पद से बर्खास्त कर दिया है। बता दें, पिछले महीने सैम बैंकमैन-फ्राइड एक ट्वीट के चलते रातोंरात कंगाल हो गए थे। उनकी व्यक्तिगत संपत्ति एक ही दिन में लगभग 94 प्रतिशत गिरकर 991.5 मिलियन डॉलर हो गई थी।

मैनहटन यूएस अटॉर्नी डेमियन विलियम्स ने एक बयान में कहा कि कथित जालसाज को "जितनी जल्दी हो सके" एक संघीय न्यायाधीश के सामने पेश किया जाएगा। बैंकमैन-फ्राइड को गिरफ्तार करते समय भारी मात्रा में पुलिस बल नासाओ के ओडिसी हवाई अड्डे पर पर मौजूद था। 

एक ट्वीट और कहानी खत्म

बैंकमैन-फ्राइड की किस्मत तब पलट गई, जब 30 वर्षीय सैम ने घोषणा की कि उनके क्रिप्टो एक्सचेंज एफटीएक्स को प्रतिद्वंद्वी Binance द्वारा खरीदा जा रहा है। 8 नवंबर को एक ट्वीट में उन्होनें कहा कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म Binance के प्रमुख चांगपेंग झाओ ने कहा कि उनकी कंपनी ने एफटीएक्स खरीदने के लिए एक लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए थे, क्योंकि कंपनी को छोटे एक्सचेंज में 'महत्वपूर्ण लिक्विडिटी संकट' का सामना करना पड़ रहा था। 

रातों-रात करीब 14.6 अरब डॉलर का सफाया

Coindesk के अनुसार, FTX अधिग्रहण की खबर आने से पहले सैम बैंकमैन-फ्राइड की अनुमानित कीमत 15.2 बिलियन डॉलर थी। उनकी संपत्ति से रातों-रात करीब 14.6 अरब डॉलर का सफाया हो गया। यह 30 वर्षीय अरबपति के लिए एक आश्चर्यजनक झटका था, जिसे सोशल मीडिया पर एसबीएफ के रूप में जाना जाता है, जिसे कई लोगों द्वारा उल्कापिंड के उदय के लिए सराहा गया था। फॉर्च्यून पत्रिका ने अगस्त में यहां तक कह दिया था ​​कि वह आने वाले भविष्य में दुनिया के दूसरे वॉरेन बफेट हैं।

उनके बारे में जान लीजिए

वह स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल के प्रोफेसर के बेटे हैं। उन्होंने कुलीन के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से स्नातक करने के बाद नौकरी करनी शुरु कर दी। 2017 में क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत करने से पहले वह वॉल स्ट्रीट पर एक दलाल के रूप में काम किया करते थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement