Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Property News : घर खरीदने जा रहे हैं? जरूर ध्यान रखें ये 9 टिप्स, होगी पैसों की बचत

Property News : घर खरीदने जा रहे हैं? जरूर ध्यान रखें ये 9 टिप्स, होगी पैसों की बचत

Property News : किसी हाउसिंग प्रोजेक्ट में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं, तो यह जान लें कि डिवेलपर ने सभी तरह की परमिशन कानूनी रूप से प्राप्त की हुई है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 14, 2024 23:47 IST
प्रॉपर्टी न्यूज- India TV Paisa
Photo:FILE प्रॉपर्टी न्यूज

घर खरीदना एक आम आदमी के जीवन का सबसे बड़ा खर्चा होता है। इसके लिए लोग वर्षों तक होम लोन की ईएमआई चुकाते हैं। लेकिन प्रॉपर्टी खरीदना इतना आसान नहीं है। घर या फ्लैट खरीदने समय आपको कई सारी चीजों का ध्यान रखना होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपको प्रॉपर्टी खरीदते समय काफी मदद करेंगे।

 

  1. फाइनेंशियल बर्डन से बचना चाहते हैं तो अपने बजट के हिसाब से घर खरीदें। घर खरीदने के लिए एक बजट तय करें। साथ ही यह भी तय करें कि आपको कितने बड़े घर या कितने बड़े साइज के फ्लैट की नीड है।
  2. किसी एजेंट के माध्यम से घर खरीदने पर वह एक से डेढ़ फीसदी कमीशन लेता है। कुछ एजेंट घर बेचने वाले से भी कमीशन लेते हैं। यह आमतौर पर 1 फीसदी होता है। घर बेचने वाला अंतत: यह लागत खरीदार से ही वसूलता है। ऐसे में खरीदार को 2.5 से 3 फीसदी का डायरेक्ट और इनडायरेक्ट कमीशन देना पड़ जाता है। अगर डिवेलपर और बायर के बीच कोई एजेंट नहीं होगा तो यह कमीशन बच जाएगा। ऐसे में कोशिश करें कि घर सीधे डिवलेपर या सेलर्स से खरीदें।
  3. आपको जो मित्र या पड़ोसी पहले घर खरीद चुके हैं, उनसे चर्चा करें। वे आपको बिक्री के लिए उपलब्ध घरों के बारे में जानकारी दे सकते हैं। इसके बाद सीधे घर मालिक से संपर्क करें।
  4. अगर 2-4 ग्राहक एक ही प्रोजेक्ट में ग्रुप में घर खरीदते हैं, तो डिवेलपर एक्स्ट्रा डिस्काउंट दे सकता है।
  5. डिवेलपर्स और सेलर्स फेस्टिव सीजन में होम बायर्स के लिए ऑफर्स और डिस्काउंट लेकर आते हैं। आप इन ऑफर्स का फायदा उठा सकते हैं।
  6. प्रॉपर्टी की डील करने से पहले उस एरिया में लोगों से मिलें और प्रॉपर्टीज के एवरेज रेट्स के बारे में जानकारी लें। इसके बाद डिवेलपर के साथ चर्चा करके डील को किफायती बनाएं।
  7. एकमुश्त पेमेंट करने पर डिवेलपर कम कीमत पर घर बेचते हैं। इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा कैश पेमेंट करें, इससे आपको अधिक छूट मिल पाएगी।
  8. किसी हाउसिंग प्रोजेक्ट में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं, तो यह जान लें कि डिवेलपर ने सभी तरह की परमिशन कानूनी रूप से प्राप्त की हुई है।
  9. अंडर कंस्ट्रक्शन घरों की तुलना में रेडी टू मूव घर अधिक महंगे होते हैं। अंडर कंस्ट्रक्शन घरों के लिए आप अधिक डिस्काउंट भी पा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement